Move to Jagran APP

आपके महीने के बजट को बिगाड़ सकते हैं ये 3 तरह के चार्ज, सावधानी रखने से होगा फायदा

देश का लगभग हर बैंक अपनी सेवाओं के लिए ग्राहकों से किसी न किसी तरीके से शुल्क वसूलता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:09 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:43 PM (IST)
आपके महीने के बजट को बिगाड़ सकते हैं ये 3 तरह के चार्ज, सावधानी रखने से होगा फायदा
आपके महीने के बजट को बिगाड़ सकते हैं ये 3 तरह के चार्ज, सावधानी रखने से होगा फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डिजिटलीकरण और बढ़ते उपभोक्तावाद के दौर में हमारे पास अपने बैंक खाते से पैसे निकालने के कई तरीके उपलब्ध हैं। देश के अधिकांश बैंकों ने लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए काफी सारे विकल्प उपलब्ध करवाए हैं जो कि उनकी मुश्किल को आसान करते हैं। हालांकि इन्हीं विकल्पों के एवज में बैंक खाताधारकों से शुल्क भी वसूलते हैं। इन शुल्कों के चक्र में अक्सर लोग ऐसा फस जाते हैं कि वो वर्षों तक इनका भुगतान करने को मजबूर हो जाते हैं। ये आपके मासिक घरेलू बजट को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं कि आखिर आप कैसे सावधानी रखकर इस मुश्किल से खुद को दूर रख सकते हैं।

loksabha election banner

बैंकिंग शुल्क को लेकर रहें सतर्क: देश का लगभग हर बैंक अपनी सेवाओं के लिए ग्राहकों से किसी न किसी तरीके से शुल्क वसूलता है। जैसे कि मिनिमम एवरेज बैलेंस न रखने पर बैंक आप पर पेनाल्टी लगाते हैं, होम ब्रांच के अलावा किसी और ब्रांच से नकदी निकासी पर भी बैंक शुल्क वसूलते हैं और चेक बुक एवं एसएमएस सुविधा के लिए भी बैंक आपसे शुल्क वसूलते हैं। ऐसे में आपको समझना होगा कि आप इनमें से किन मदों में फिजूलखर्चों को रोक सकते हैं। ऐसा करने से आप अपने उस मासिक बजट को बिगड़ने से रोक सकते हैं जिसे आप बड़ी मुश्किल से जुगाड़ते हैं।

एटीएम शुल्क को लेकर सावधानी में ही आपका फायदा: वर्तमान समय की बात करें तो एटीएम बेहद जरूरी चीज हो गया है, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल भी सावधानी से न किया जाए तो आपका बजट प्रभावित हो सकता है। हर बैंक ने एटीएम से मासिक निकासी की एक निश्चित संख्या (4 से 5 बार) तय कर रखी है इससे ऊपर जाने पर आपको शुल्क का भुगतान करना होता है। ऐसे में एटीएम का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें।

डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड फीस: बेशक बैंक आपसे ये कहते हों कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड एकदम निशुल्क होता है, लेकिन इसके पीछे काफी सारे हिडेन चार्ज होते हैं जिनका भुगतान हमें चाहे अनचाहे करना होता है। मसलन अगर आपका डेबिट कार्ड खो जाता है तो इस फिर से जारी करवाने के लिए बैंक आपसे एक तरह का शुल्क वसूलते हैं। वहीं अगर आप आईआरसीटीसी या रेलवे स्टेशनों पर लेनदेन करते हैं तो आपके डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर शुल्क लगाया जाता है। डेबिट कार्ड पर किए गए विदेशी मुद्रा लेनदेन पर 2 से 4 फीसद तक हो शुल्क लग सकता है। यही नियम क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होते हैं। इस पर आपको एक निश्चित अवधि के बाद सालाना मेंटेनेंस चार्ज, एटीएम से नकदी निकासी पर शुल्क एवं अन्य शुल्क का भुगतान करना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.