नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मिडिल क्लास परिवारों में सबसे बड़ी दिक्कत सेविंग की होती है। खासकर के बच्चों की पढ़ाई और उनकी शादी के लिए। ऐसे में अगर आपकी तनख्वाह ज्यादा नहीं है फिर भी आप अपने बच्चों की उच्चतम शिक्षा और उनकी बढ़िया शादी के लिए पैसे जुटाना चाहते हैं तो आप मासिक आधार पर मामूली निवेश से ऐसा कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको इसके शानदार तरीके के बारे में बता रहे हैं।

क्या है तरीका?

बाजार में उपलब्ध तमाम विकल्पों की तुलना में ऐसा करने का सबसे शानदार और आसान तरीका सिप करवाने का है। सिप सभी विकल्पों की तुलना में बेहतर रिटर्न देता है, जो कि आपको कहीं और नहीं मिलेगा। सिप में किए जाने वाले निवेश पर आप सालाना आधार पर 12 से 15 फीसद तक का रिटर्न आसानी से हासिल कर सकते हैं।

कैसे जुटेगा बेटी की शादी के लिए मोटा पैसा?

अगर एक या दो महीने पहले ही आपके घर में किसी कन्या ने जन्म लिया है और आप उसके भविष्य को लेकर फिक्रमंद हैं तो सिप आपकी इस समस्या का अचूक समाधान है। आपको बस अभी से उसके नाम पर 1500 रुपये महीने का निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप इस निवेश को अगले 28 वर्षों तक जारी रखते हैं को आपके पास 14 फीसद के अनुमानित रिटर्न के हिसाब से 57 लाख रुपये होंगे। लड़की के लिए 28 की उम्र शादी के लिए एकदम सही उम्र होती है और आप 57 लाख रुपये में उसकी शानदार शादी कर सकते हैं।

जानिए क्या होता है एसआईपी?

निवेश और टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान पूंजी को बढ़ाने के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है। इसमें निवेश की शुरुआत महज 500 रुपये की राशि के साथ भी की जा सकती है। बढ़ती महंगाई और भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए इस निवेश राशि को अपनी आय में वृद्धि के अनुसार ही बढ़ाते रहना चाहिए। इस पर मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। उन्होंने यह भी बताया कि इस विकल्प का चयन तभी करना चाहिए अगर आपके पास समय और जोखिम क्षमता दोनों है।

यह भी पढ़ें: मात्र 5000 रुपये महीने के निवेश से आप जोड़ सकते हैं 34 लाख रुपये का फंड, जानिए

पेट्रोल पंप पर मुफ्त में मिलती हैं ये सेवाएं, पैसे मांगे जाने पर आप कर सकते हैं शिकायत

Posted By: Praveen Dwivedi