Move to Jagran APP

मात्र 15 साल का निवेश प्लान, बेटा-बेटी के लिए आप कर लेंगे गाड़ी और मकान का इंतजाम

बाजार के तमाम निवेश विकल्पों की तुलना में सिप एक बेहतर विकल्प माना जाता है जहां अमूमन 15 से 18 फीसद तक का रिटर्न मिल जाता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 12:55 PM (IST)
मात्र 15 साल का निवेश प्लान, बेटा-बेटी के लिए आप कर लेंगे गाड़ी और मकान का इंतजाम
मात्र 15 साल का निवेश प्लान, बेटा-बेटी के लिए आप कर लेंगे गाड़ी और मकान का इंतजाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। महंगाई के दौर में भविष्य के लिहाज से बचत करना जितना जरूरी है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी। खुद की, बच्चों की पढ़ाई और उनकी शादी वगैरह के खर्चों के लिए आमतौर पर मोटे फंड की जरूरत होती है। आमतौर पर निवेशक बचत विकल्पों को लेकर अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं। उन्हें पता ही नहीं होता है कि कौन-सा विकल्प उनकी भावी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। अगर बतौर निवेशक आप भी ऐसे हैं तो हमारी यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको एक ऐसा निवेश विकल्प बता रहे हैं जो कि मात्र 15 वर्षों में इतना मोटा फंड बनाने में सक्षम है कि उसकी मदद से आप अपने बच्चों के लिए गाड़ी और उनके लिए मकान का इंतजाम कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है प्लान?

आज के मुश्किल दौर में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) निवेशकों के लिए काफी मुफीद विकल्प बना हुआ है। बाजार के तमाम निवेश विकल्पों की तुलना में यह एक बेहतर विकल्प माना जाता है जहां परंपरागत निवेश विकल्पों की तुलना में अमूमन 15 से 18 फीसद तक का रिटर्न मिल जाता है। इस विकल्प में सूझबूझ के साथ निवेशकर आप कुछ ही वर्षों में एक मोटा फंड बना सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए और सिप में निवेश करने का तरीका आपको आना चाहिए।

जानिए आपको क्या करना होगा?

अगर आप शादीशुदा हैं और दोनों लोग नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए काम और आसान हो जाता है। आप और आपकी पत्नी दोनों अपने शहर में ही बड़ी कंपनी में अच्छे पद पर काम कर रहे हैं, तो जाहिर तौर पर आपके पास पहले से ही एक घर होगा, जिसे खरीदना एक बड़ा खर्च माना जाता है। लिहाजा आप दोनों की सैलरी का एक बड़ा हिस्सा आसानी से बच रहा होगा। इसलिए आप दोनों को अपनी सैलरी में से हर महीने 12,500 रुपये की बचत बच्चों के भविष्य के लिए करनी होगी। यानी आप दोनों पति-पत्नी को मिलकर 25,000 रुपये हर महीने बचाने होंगे। मान लिया आप दोनों 35 वर्ष की उम्र में निवेश की शुरुआत करते हैं और इस उम्र तक आप दोनों 5-5 वर्ष के बेटा-बेटी के माता-पिता हैं तो आप उनके 20 वर्ष का होने तक मोटा फंड जोड़ चुके होंगे।

कैसे बनेगा मोटा फंड?

आप दोनों पति-पत्नी अगर 25,000 रुपये का हर महीने निवेश सिप में करते हैं तो 16 फीसद के अनुमानित रिटर्न के लिहाज से 15 वर्ष में आपके पास 1 करोड़ से ऊपर का फंड होगा।

यह फंड आपके बच्चों की पढ़ाई, शादी, उनके लिए मकान और गाड़ी के लिए पर्याप्त होगा। आमतौर पर मेट्रो शहरों में 2 बीएचके मकान अमूमन 25 लाख रुपये तक आसानी से मिल जाता है और ठीक-ठाक गाड़ी 7 से 10 लाख रुपये में मिल जाती है। बाकी बचा पैसा शादी के लिए पर्याप्त होगा। दिलचस्प बात यह है कि बच्चों की शादी की उम्र होने तक आप इस फंड को सिस्टमैटिक विदड्रॉअल प्लान में शिफ्ट कर हर महीने ठीक-ठाक मासिक अर्निंग भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.