Move to Jagran APP

इस मल्टीकैप फंड में 10,000 का मासिक निवेश बन गया 55 लाख रुपये, सालाना मिला लगभग 14% का रिटर्न

मल्टीकैप के आंकड़े बताते हैं कि अगर किसी ने 10 हजार रुपये मासिक का एसआईपी किया होगा तो वह 15 साल में बढकर 5508141.63 रुपये हो गया

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 01:10 PM (IST)
इस मल्टीकैप फंड में 10,000 का मासिक निवेश बन गया 55 लाख रुपये, सालाना मिला लगभग 14% का रिटर्न
इस मल्टीकैप फंड में 10,000 का मासिक निवेश बन गया 55 लाख रुपये, सालाना मिला लगभग 14% का रिटर्न

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आप एक सुनिश्चित रिटर्न चाहते हैं तो आपको म्‍युचुअल फंडों के एसआईपी का रास्ता अपनाना चाहिए। जब भी बात शेयरों में निवेश की हो तो निवेशकों को मल्टीकैप फंडों का चयन करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मल्टीकैप फंड बाजार के सभी तरह की पूंजीकरण वाली कंपनियों को मिलाकर कई सेक्टरों में निवेश करते हैं, जिसका लाभ लंबी अवधि में निवेशकों को मिलता है। मल्टीकैप के आंकड़े बताते हैं कि अगर किसी ने 10 हजार रुपये मासिक का एसआईपी किया होगा तो वह 15 साल में बढकर 55,08,141.63 रुपये हो गया, जबकि कुल निवेश 18 लाख रुपये से कुछ अधिक का रहा है।

prime article banner

वैल्‍यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड के मल्टीकैप के प्रदर्शन को देखें तो 10 हजार रुपये मासिक एसआईपी 15 साल में 55,08,141.63 रुपये हो गया है। यानी 13.63% फीसद सीएजीआर की दर से इसने रिटर्न दिया है। इस फंड ने एक, पांच, सात, दस और 15 साल की अवधि में अच्छा रिटर्न दिया है। जबकि इसी अवधि में अगर इसके बेंचमार्क यानी एसएंडपी बीएसी 500 टीआरआई से इसकी तुलना की जाए तो इसने 12.5 फीसद सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है। 

Sip Return of ICICI Pru Multicap Fund

मल्टीकैप मूलरूप से ऐसे फंड होते हैं जिनमें कभी भी निवेश किया जा सकता है, क्योंकि ये बाजार के हर चक्र में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं। मल्टीकैप फंड लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप ही तरह की कंपनियों में अपने निवेश को डाइवर्सिफाइ करते हैं। उपरोक्त तीनों कैटेगरी के अपने-अपने अवसर और जोखिम होते हैं, जिनको मल्टी कैप अपने हिसाब से समावेश करता है। सेबी के नियमों के मुताबिक बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियां लार्ज कैप होती हैं जबकि उसके बाद मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियां होती हैं।

फंड सलाहकारों के मुताबिक निवेशकों को सभी तरह के मिले जुले वाले पूंजीकरण के फंडों का चयन करना चाहिए और साथ ही उन्हें लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टीकैप फंड का प्रबंधन एस नरेन रते हैं। उनके पास मजबूत रिसर्च टीम और प्रोसेस केंद्रित नजरिया होता है जिससे फंड बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मल्टीकैप फंड मूलरूप से ग्रोथ और वैल्यू स्टाइल से लाभ कमाते हैं। डाइवर्सिफाइड होने के अलावा इस तरह के पोर्टफोलियो में जोखिम कम होता है। इससे निवेशकों को एक स्थिर रिटर्न का अनुभव होता है।  

वर्तमान में यह स्कीम ऑयल एवं गैस, मेटल्स, टेलीकॉम, पावर एवं कंज्यूमर ओरिएंटेड सेक्टरों का एक मिला-जुला पोर्टफोलियो है जो एक फेयर वैल्‍यूएशन पर उपलब्ध है। हाल में मिड कैप और स्मॉल कैप में गिरावट की वजह से यह सेक्टर लंबी अवधि के निवेश के लिए आकर्षक मूल्य पर आ गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.