Move to Jagran APP

पैसों से संभव है सपनों की सुरक्षा

हमें अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। नेपाल के विनाशकारी भूकंप जैसी विभीषिकाएं बताती हैं कि जीवन और संपत्ति का बीमा कराना कितना अहम है। ये आपदाएं जिंदा बच जाने वालों के लिए भारी आर्थिक मुसीबतें लेकर आती हैं। किसी की जिंदगी जाना बड़ा भावनात्मक

By Edited By: Published: Mon, 20 Jul 2015 12:14 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2015 06:23 AM (IST)
पैसों से संभव है सपनों की सुरक्षा

हमें अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। नेपाल के विनाशकारी भूकंप जैसी विभीषिकाएं बताती हैं कि जीवन और संपत्ति का बीमा कराना कितना अहम है। ये आपदाएं जिंदा बच जाने वालों के लिए भारी आर्थिक मुसीबतें लेकर आती हैं। किसी की जिंदगी जाना बड़ा भावनात्मक झटका है, मगर पर्याप्त बीमा होने से मृतक पर निर्भर परिजनों को अत्यावश्यक धनराशि प्राप्त हो जाती है।

loksabha election banner

नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप के चलते हजारों जानें चली गईं, कई हजार लोग घायल हुए तथा बड़े पैमाने पर संपत्ति का नुकसान हुआ। इस हादसे की बुरी यादों को भूलने में हमें काफी वक्त लगेगा। लेकिन यह इस बात की याद भी दिलाता है कि हमें अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस तरह की विभीषिकाएं हमें समझाती हैं कि अपने जीवन और संपत्ति का बीमा कराना कितना अहम है। क्योंकि ये आपदाएं जिंदा बच जाने वालों के लिए भारी आर्थिक मुसीबतें लेकर आती हैं।

हालांकि किसी की जिंदगी जाना बहुत बड़ा भावनात्मक झटका है। इसकी भरपायी नहीं की जा सकती है। मगर पर्याप्त बीमा होने से मृतक पर निर्भर परिजनों को अत्यावश्यक धनराशि प्राप्त हो जाती है। उन्हें अपने जीवन स्तर के साथ समझौता नहीं करना पड़ता है। इसलिए मौत, खासकर असमय मृत्यु के हादसे से पार पाने के लिए परिवार के मुखिया के पास एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होना बहुत जरूरी है।

जीवनशैली में बदलाव के साथ छोटे परिवारों का चलन बढ़ रहा है। महंगाई के इस दौर में अपने परिवार का बीमा कराना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। एक बार आपने जीवन बीमा पॉलिसी लेने का निर्णय कर लिया तो अगला कदम अपनी आर्थिक स्थिति का आकलन करने का होता है। हालांकि मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं आंका जा सकता। फिर भी भविष्य की वित्तीय योजना बनाने के लिहाज से जीवन का मौद्रिक मूल्य आंकना संभव है, ताकि भविष्य में कोई दुर्घटना हो जाए तो उससे होने वाले वित्तीय नुकसान की भरपायी की जा सके।

इसमें कमाने वाले की मौत के बाद उस पर निर्भर परिजनों की आमदनी में होने वाली गिरावट का आकलन शामिल है। इसके लिए यह हिसाब लगाना होगा कि आपकी मौत के बाद आपके आश्रितों को उसी स्तर के जीवनयापन के लिए कितने पैसों की जरूरत होगी। इसमें आप पर होने वाला खर्च शामिल नहीं होगा।

अगर आप प्रोफेशनल हैं
उदाहरण के लिए यदि अभी आप 40 वर्ष के हैं तो आपके प्रोफेशनल करियर के 20 वर्ष अभी बाकी हैं। ऐसे में किसी हादसे की स्थिति में आपकी बीमा पॉलिसी उतनी राशि की होनी चाहिए, जितना आप बाकी के 20 वर्ष में कमाते। इसके साथ आपको आश्रितों के इलाज पर होने वाले खर्चों, कर्ज व देनदारियां चुकाने के लिए जरूरी राशियों वगैरह को भी इसमें शामिल करना चाहिए।

अगर आप गृहणी हैं
इसका यह मतलब नहीं कि केवल उन्हीं लोगों को जीवन बीमा की जरूरत है, जो कमाते हैं। मान लीजिए आप एक गृहणी हैं और आपके पास कमाई का अपना कोई जरिया नहीं है तो भी आपका परिवार में आर्थिक योगदान है। आप बच्चों की देखभाल करती हैं। उन्हें स्कूल छोड़ती हैं। उनके लिए खाना पकाती हैं। उनके कपड़े धोती हैं। घर की सफाई वगैरह करती हैं। इन सब कार्यों की आर्थिक कीमत बहुत ज्यादा है। इसलिए एक उपयुक्त जीवन बीमा के जरिये आप अपने परिवार के इन खर्चों से निपटने का इंतजाम कर सकती हैं।

अगर आप अविवाहित हैं
ज्यादातर अविवाहित लोग सोचते हैं कि चूंकि उनका कोई आश्रित नहीं है, लिहाजा उन्हें जीवन बीमा की जरूरत नहीं है। यह सही सोच नहीं है। भले ही उनका अपना परिवार न हो, मगर बूढ़े माता-पिता तो हो सकते हैं। उन्हें उम्मीद होगी कि उनका बेटा बुढ़ापे की लाठी बनेगा। इसके अलावा बीमा पॉलिसी खरीदने का सबसे उपयुक्त समय वह है जब आप जवान और स्वस्थ हैं। क्योंकि तब बीमा कराने से आपको सबसे कम प्रीमियम देना पड़ेगा। इसलिए गैरशादीशुदा जवान लोगों को टर्म बीमा पॉलिसी खरीदने से हिचकना नहीं चाहिए।

अगर आप बुजर्ग हैं
यदि आपके बड़े बच्चे हैं जो आप पर वित्तीय रूप से निर्भर नहीं हैं। क्या तब भी आपको जीवन बीमा की आवश्यकता है? उत्तर है- हां! क्योंकि तब आपको अपने जीवन साथी के बारे में सोचना है। आपकी वित्तीय योजना ऐसी होनी चाहिए जिससे न केवल आपके जीवनसाथी की वित्तीय जरूरतें पूरी हों, बल्कि उसकी जीवनशैली भी बरकरार रहे।

बीमा दे चैन की नींद
वित्तीय प्लानिंग में दौलत जुटाने के पहलू पर ज्यादा ध्यान देने के चक्कर में हममें से ज्यादातर लोग स्वाभाविक तौर पर सुरक्षा कारक की अनदेखी करते हैं। हम सभी को यह समझना चाहिए कि जीवन बीमा लेने से हमें मन की शांति के साथ रातों की सुखदायी नींद हासिल होती है। जीवन के लक्ष्य हासिल करने के लिए दौलत इकट्टा करना भी महत्वपूर्ण है, मगर हमें याद रखना चाहिए कि जीवन बीमा दौलत कमाने का सबसे कुशल माध्यम है। जीवन बीमा योजनाएं शिक्षा, शादी, रिटायरमेंट जैसे जिंदगी के विविध लक्ष्यों के लिए धन जुटाने में मदद करती हैं।
इसलिए यही समय है कि पहले अपने प्रियजनों के सपनों की सुरक्षा करने और अनहोनी घटनाओं के दुष्प्रभाव से निजात दिलाने के लिए उन्हें बीमा का सुरक्षा कवर प्रदान करें। और फिर अपने परिवार के सुखद भविष्य के लिए अनुशासित ढंग से नियमित बचत में जुट जाएं।
वी विश्वानंद
सीनियर डायरेक्टर व सीईओ
मैक्स लाइफ
संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.