नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सुरक्षित और बेहतर निवेश विकल्प की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छा मौका है। वे भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) में निवेश कर सकते हैं। भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त 14 जुलाई यानी मंगलवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रही है। भारत बॉन्ड ईटीएफ के जरिए सरकार की 14 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। भारत बॉन्ड ईटीएफ की इस किस्त के लिए सब्सक्रिप्शन 17 जुलाई को बंद हो जाएगा।

भारत बॉन्ड ईटीएफ में खुदरा निवेशकों के लिए न्यूनतम निवेश 1,001 रुपये से है। इसके बाद एक रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है। वही, अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये है। गौरतलब है कि दिसंबर 2019 में भारत बॉन्ड ईटीएफ की सीरीज आई थी। उस समय सरकार ने 12,400 करोड़ रुपये जुटाए थे।

भारत बॉन्ड ईटीएफ की पहली सीरीज की तरह ही दूसरी सीरीज भी दो वेरिएंट में है। एक दस साल का ईटीएफ, जिसकी मैच्योरिटी अप्रैल 2031 में समाप्त होगी और दूसरा है पांच साल का ईटीएफ, जिसकी मैच्योरिटी अप्रैल 2025 तक है। ये दो मैच्योरिटीज शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए डिजाइन की गई है।

इस इश्यू का 25 फीसद रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित है और शेष 75 फीसद रिटायरमेंट फंड्स, क्यूआईबी और गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today सोने की वायदा कीमतों में अच्छी-खासी गिरावट, चांदी में आई भारी मंदी, जानिए भाव

भारत बॉन्ड ईटीएफ भारत का पहला कॉरपोरेट डेट ईटीएफ है। इसकी शुरुआत निवेश एवं सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) द्वारा की गई और डिजाइन व प्रबंधन एडलवेइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी (Edelweiss AMC) द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें: अगर खो गया है Credit Card तो तुरंत करें ये 3 काम, वरना बाद में होगा बहुत नुकसान

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस