नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल एफडी स्कीम (एसबीआई वीकेयर) को आगे बढ़ा दिया है। बैंक ने गिरती हुई ब्याज दरों के बीच सीनीयर सिटीजंस को उच्च ब्याज दर प्रदान करने के लिए इस योजना को लॉन्च किया था। उस समय बैंक ने कहा था कि यह योजना 30 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी, लेकिन अब इसका विस्तार कर दिया गया है। अब यह योजना साल के आखिर तक उपलब्ध रहेगी। आइए जानते हैं कि इस योजना के क्या-क्या फायदे हैं।

एसबीआई सीनियर सिटीजंस से जिस स्पेशल एफडी स्कीम की पेशकश करता है, उसका नाम एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट (SBI Wecare Deposit) है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को उनकी जमा पर अधिक ब्याज दर प्रदान की जाती है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को एफडी पर 0.30 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। वहीं, एसबीआई पहले से ही सभी अवधि के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस को 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस तरह एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट का लाभ उठाकर सीनियर सिटीजंस अपनी एफडी पर 0.80 (0.50+0.30) फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकते हैं।

ये लोग कर सकते हैं निवेश

एसबीआई वी केयर में 60 साल या इससे अधिक उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यह स्कीम 5 साल या इससे अधिक की अवधि के लिए होती है। वहीं, इस स्कीम में अधिकतम डिपॉजिट राशि दो करोड़ से कम है। एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करने पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाता है। एसबीआई की यह स्कीम अब 31 दिसंबर 2020 तक खुली है। 

ब्याज दर

एसबीआई वी केयर स्कीम का लाभ उठाकर कोई भी सीनियर सिटीजन सामान्य नागरिक की तुलना में अपनी जमा पर कुल 0.80 फीसद अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकता है। ताजा संशोधन के बाद एसबीआई पांच साल की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 5.40 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है। अगर कोई सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी स्कीम के तहत एफडी करवाता है, तो उससे बैंक पांच साल की एफडी पर 6.20 फीसद ब्याज दर की पेशकश करेगा।

यह भी पढ़ें (SBI FD Interest Rates: एसबीआई ने एफडी पर ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या हैं नई दरें)

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस