नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप अपने रिटायरमेंट के बाद के पीरियड को खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो आपको  इसके लिए उम्र के अहम पड़ाव में ही प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। आपको सही उम्र में यह सोचना शुरू कर देना चाहिए कि आप इस पीरियड के लिए कितना पैसा बचा सकते हैं। यानी आपको इसके लिए सही समय पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।

कुछ रोज पहले एचएसबीसी की एक रिपोर्ट आई थी जिसके मुताबिक केवल 33 फीसद कामकाजी भारतीय नियमित रूप से रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं। हम इस खबर के जरिए आपको बता रहे हैं कि अगर आप रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो ये चार काम जल्द से जल्द शुरू कर दें।

ज्यादा से ज्यादा निवेश: अगर आप पढ़ाई पूरी होने के साथ ही नौकरी कर रहे हैं तो आपके ऊपर ज्यादा जिम्मेदारी नहीं होती है। क्योंकि आप उस वक़्त तक शादी वगेैहरा से दूर होते हैं। ऐसे समय में आप ज्यादा से ज्यादा निवेश कर पैसा बचा सकते हैं।

जल्द रिटायरमेंट: आमतौर पर लोग 30, 40 और 50 की उम्र तक ही काम करना पसंद करते हैं। इसके बाद हर किसी की चाह आराम करने की होती है। इसलिए अगर आप रिटायरमेंट का मन बना रहे हैं तो इसके लिए पहले से ही तैयार हो जाएं। क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए पहले मानसिक तौर पर तैयार होना जरूरी है।

खुद का स्वामित्व: नौकरी के अलावा इंसान कई ऐसे काम करना चाहता है जिसपर उसका स्वामित्व हो। जैसे कोई रेस्टोरेंट खोलना चाहता है तो कोई ट्रेवल वर्ल्ड की ओर रुख करना चाहता है, इसमें सबसे बड़ी बात यह होती है कि आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। आप जब चाहें छुट्टी पर जा सकते हैं या जब चाहें कहीं घूमने निकल सकते हैं इसमें आपके ऊपर कोई बाध्यता नहीं होती है।

समय: शुरुआत से ही बचत की आदत डालें। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि 20 की उम्र से 5000 रुपये प्रति माह की बचत से आगे चलकर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। इसलिए हम सीधे 35 की उम्र से 15,000 रुपये प्रति माह बचाएंगे। जबकि ऐसा करना गलत है। क्योंकि ऐसे में फिर आपके पास बचत के लिए ज्यादा समय नहीं रहेगा। इसलिए समय बर्बाद न करके जल्द से जल्द बचत की आदत डालें।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस