Move to Jagran APP

Corona: ये 3 Investment Tips आएंगे आपके काम, हो जाएंगे मालामाल

ऐसे वक्त में जब देश में 21 दिनों के लॉकडाउन दे गुजर रहा है लोगों के पास नकदी की समस्या भी सामने आ रही है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 05:46 PM (IST)
Corona: ये 3 Investment Tips आएंगे आपके काम, हो जाएंगे मालामाल
Corona: ये 3 Investment Tips आएंगे आपके काम, हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के चलते दुनिया भर के शेयर बाजार में हाल के हफ्तों में अत्यधिक अस्थिरता देखी गई है। जाहिर है, निवेशक पूंजी की सुरक्षा को ध्यान में रखकर चल रहे हैं। सरकार ने कोरोना महामारी की समस्या से निपटने के लिए गरीबों के वास्ते 1.7 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। ऐसे वक्त में जब देश में 21 दिनों के लॉकडाउन दे गुजर रहा है, लोगों के पास नकदी की समस्या भी सामने आ रही है। एक निवेशक के रूप में अगर बाजार में अस्थिरता आपको चिंतित कर रही है, तो जानिए निवेश के कुछ जरूरी टिप्स...

loksabha election banner

निवेश जारी रखें: अगर आप किसी भी परिस्थिति में हैं तो सबसे पहले घबराना नहीं है। शेयर बाजार में हलचल निवेशकों में घबराहट पैदा करती है। सिस्टेमेटिक निवेश योजना (SIP) के तहत म्यूचुअल फंड निवेशक हैं, तो आपको निवेश से बाहर निकलने की जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। क्योंकि यहां दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य लेकर चलना ही बेहतर है, क्योंकि SIP बाजार के झटके को सहन करने और बेहतर रिटर्न देने के लिए अच्छा विकल्प है।

अपने पोर्टफोलियो को विविधतापूर्ण और मजबूत बनाएं: अस्थिरता के समय में अपने निवेश को स्मार्ट तरीकों से हैंडल करें। यदि आपने अब तक ऐसा नहीं किया है, तो आप अभी भी विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में अपना पैसा लगा सकते है। इसका मतलब है कि आपके पोर्टफोलियो में वित्तीय लक्ष्य के अनुसार अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह के वित्तीय साधनों का मिश्रण हो। अपने वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) या फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) जैसे डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करें या म्यूचुअल फंड के माध्यम से इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। आप इसके लिए एक वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं।

अन्य सुरक्षित निवेश के बारे में सोचें: बाजार में भारी गिरावट की वजह से आपको अपने निवेश को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहिए। आप सहेजे गए धन को छोटी बचत योजना जैसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में निवेश कर सकते हैं। आप अपने पैसे को एक non-cumulative फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने के बारे में भी सोच सकते हैं, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार नियमित रूप से ब्याज-भुगतान अर्जित करने में आपकी मदद कर सकता है। आप गोल्ड के निवेश को थोड़ा बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं, चाहे यह भौतिक रूप में हो या सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स के जरिये। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.