Move to Jagran APP

Post Office PPF: मात्र 500 रुपये सालाना से शुरू करें निवेश, पाएं बेहतर ब्याज और टैक्स का फायदा, जानें इस सरकारी स्कीम के बारे में

अगर आप असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं और अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहेहैं तो आपके लिए Post Office PPF स्कीम सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। इसके तहत जमाकर्ता को सालाना 7.1 फीसद का ब्याज लाभ हासिल होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 08:06 AM (IST)
Post Office PPF: मात्र 500 रुपये सालाना से शुरू करें निवेश, पाएं बेहतर ब्याज और टैक्स का फायदा, जानें इस सरकारी स्कीम के बारे में
रिटायरमेंट प्लान करने के लिए पोस्ट ऑफिस की PPF सबसे बेहतर साबित हो सकती है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन को सही से मैनेज करने के लिए और खर्चों को सही से चलाने के लिए हर एक के लिए रिटायरमेंट प्लान करना काफी जरूरी होता है। नौकरीपेशा व्यक्तियों को रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ हासिल होता है, पर असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पास ऐसी कोई सुविधा नहीं होती। ऐसे में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को रिटायरमेंट या बुढ़ापे के वक्त अपने रोजाना खर्चों को मैनेज करने में दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। यदि आप भी ऐसी ही कटेगरी में आते हैं और अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए इंडियन पोस्ट की PPF (Public Provident Fund) स्कीम आपके लिए एक सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

loksabha election banner

कौन खोल सकता है अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की PPF स्कीम के तहत कोई भी भारतीय नागरिक जो कि बालिग है अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा किसी नाबालिग व्यक्ति का खाता भी उसके अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है।

कितना कर सकते हैं निवेश

आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सालाना कम से कम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं इसके तहत निवेश की अधिकतम रकम 1.50 लाख रुपये है। इसके तहत जमाकर्ता आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत कटौती के लिए भी पात्र होते हैं।

क्या है इंट्रेस्ट रेट

मौजूदा वक्त में इस योजना के तहत निवेश करने पर जमाकर्ता को सालाना 7.1 फीसद ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। हर एक वित्तीय साल के अंत में ब्याज को जमाकर्ता के खाते में जमा कर दिया जाता है। इसके अलावा इसके तहत हासिल होने वाला ब्याज इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होता है।

मेच्योरिटी पीरियड

आप इसके तहत 15 साल तक निवेश कर सकते हैं, इसके बाद आपका खाता मेच्योर हो जाएगा। हालांकि इसमें खाता खुलवाने वाले साल को नहीं गिना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.