नई दिल्‍ली, आशीष दीप। अगर आपका India Post Payment Bank यानि Dak ghar में सेविंग खाता है और आप किसी Fraud के शिकार हुए हैं तो आप इसकी आसानी से complaint कर सकते हैं। complaint करने के लिए पहले से ही सिस्‍टम मौजूद है लेकिन Post Office ने इसके लिए बाकायदा नया फॉर्म लॉन्‍च किया है। किसी नुकसान और फ्रॉड केस के बारे में कम्‍प्‍लेंट करने के लिए Simplified Standardized Claim Form लॉन्‍च किया गया है।

कौन-कौन से खाते शामिल

Post office saving bank account

Cash Certificate

Money Orders/EMOs

PLI/RPL

SOP

क्‍यों पड़ी जरूरत

इस फॉर्म की जरूरत इसलिए पड़ी क्‍योंकि अब तक Post Office के अलग-अलग सर्किल अपने ईजाद किए फॉर्म का इस्‍तेमाल कर रहे थे, जिनका कंटेंट अलग था। इसलिए Post Office ने एक जैसा फॉर्म ईजाद किया और उसे सारे सर्किल में बांट दिया है।

कैसे करें शिकायत

अगर किसी Post Office Grahak को शिकायत करनी है तो वह पहले यह फॉर्म लेकर भर ले। उसे जमा करते वक्‍त सेल्‍फ अटेस्‍टेड फोटोकॉपी भी दे। इन फोटोकॉपी में Photo ID और Address proof शामिल है। साथ ही Passbook, Deposit reciept भी देना है। जब Original मांगा जाएगा तो उसे अफसर को दिखाना होगा। अगर जरूरत पड़ेगी तो Original Passbook जमा हो सकती है। अफसर चाहें तो इन्‍वेस्टिगेशन में मदद के लिए ग्राहक से स्‍टेटमेंट भी ले सकते हैं।

जांच में कितने दिन

जांच पूरी करने के लिए Post Office ने अलग-अलग मियाद तय की है। मसलन सीधा-साधा केस है तो उसे तुरंत निपटा दें। अगर केस ज्‍यादा हैं तो 7 दिन में निपटा दें। कार्रवाई पूरी होने के 25 दिन में Claim पूरा हो जाना चाहिए। ऐसे केस जिनमें Forensic examination की जरूरत पड़े तो वहा मियाद 90 दिन की है।

आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (Aeps)

बता दें कि Covid Mahamari में इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (Aeps) योजना चला रखी है। इस योजना के तहत ग्राहकों को बिना पासबुक या ATM कार्ड के ही पैसे का तुरंत भुगतान कर दिया जाएगा। इसमें ग्राहक 100 से 10 हजार रुपए तक के पेमेंट के लिए अपने साथ आधार कार्ड लेकर जाना होगा। इसके बाद संबंधित बैंक खाते से आधार को जोड़कर पैसे का भुगतान कर दिया जाएगा। पैसा मिलने का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। एईपीएस योजना के तहत पैसों के लेनदेन से संबंधित हर प्रक्रिया के दौरान डाकघर की ओर से खाताधारकों से 10-15 रुपए तक का सुविधा शुल्क लिया जाता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप