Move to Jagran APP

PM Kisan की अगली किस्‍त इसी महीने आएगी, जानिए PM Modi कब करेंगे जारी

Pradhan mantri Kisan samman nidhi yojna के मेंबर के लिए अच्‍छी खबर है। उनके खाते में अगले हफ्ते 2000 रुपए की किस्‍त ट्रांसफर हो जाएगी। PM नरेंद्र मोदी खुद 9 अगस्‍त को इस रकम को किसानों के खाते में भेजेंगे।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 12:08 PM (IST)
PM Kisan की अगली किस्‍त इसी महीने आएगी, जानिए PM Modi कब करेंगे जारी
Atmanirbhar Bharat Yojana में PM Kisan के मेंबर को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाकर भी दे रही है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Pradhan mantri Kisan samman nidhi yojna के मेंबर के लिए अच्‍छी खबर है। उनके खाते में अगले हफ्ते 2000 रुपए की किस्‍त ट्रांसफर हो जाएगी। PM नरेंद्र मोदी खुद 9 अगस्‍त को इस रकम को किसानों के खाते में भेजेंगे। उस दिन PM मोदी किसानों से सुबह 11 बजे रूबरू होंगे। इस इवेंट में अगर आप रजिस्‍टर करना चाहते हैं तो http://pmevents.ncog.gov.in पर दर्ज कर सकते हैं।

loksabha election banner

कब आई 8वीं किस्‍त

इससे पहले मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत 8वीं किस्त जारी की थी। उन्‍होंने देश में 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा की रकम ट्रांसफर की थी।

ऐसे बनें योजना में मेंबर

PM Kisan Yojana में मेंबर बनना है तो राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) के जरिए भी आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल के जरिए भी इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

खुद कैसे करें आवेदन

1. PM Kisan की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2. Farmers Corner नाम से एक ऑप्शन दिखेगा।

3. इसमें नीचे New Farmer Registration का ऑप्शन दिखेगा।

4. New Farmer Registration ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. नए पेज में आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा।

6. Aadhaar नंबर भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।

7. नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा।

8. अब फॉर्म को सबमिट कर दें।

Atmanirbhar Bharat Yojana में फायदा

Atmanirbhar Bharat Yojana के तहत PM Kisan के मेंबर को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाकर भी दे रही है। इस कार्ड पर आसान और सस्‍ता Loan मिलता है। लेकिन यह जरूरी है कि Loan repayment ड्यू डेट तक हो जाए। उसके बाद अदा करने पर ज्‍यादा ब्‍याज भरना होगा।

KCC से Loan

KCC से किसानों को 3 लाख रुपये तक का Loan दिया जाता है। किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं तो उन्हें ब्याज पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है यानि कुल ब्याज 4 फीसदी रहता है। वैसे Loan पर ब्याज 9 प्रतिशत है, लेकिन KCC पर सरकार 2% सब्सिडी देती है। इससे KCC पर किसान को 7 फीसदी ब्‍याज पर लोन मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.