Move to Jagran APP

Online EPF Transfer: EPFO दे रहा है ऑनलाइन EPF ट्रांसफर की सुविधा, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

अगर आप अपने अलग अलग PF अकाउंट में जमा पैसे को एक ही PF अकाउंट में ट्रांसफर करना चाह रहे हैं तो आप ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं। जॉब बदलने पर दूसरा PF अकाउंट खुलवाया जाता है। EPF की रकम नए खाते में जमा कराई जाती है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 12:20 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:39 AM (IST)
Online EPF Transfer: EPFO दे रहा है ऑनलाइन EPF ट्रांसफर की सुविधा, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आप ऑनलाइन EPF खाते की रकम को ट्रांसफर कर सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप वेतनभोगी कर्मचारी हैं तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा EPF के तौर पर कटता होगा। पर कई बार ऐसा देखा जाता है, जब जॉब बदलने पर हमारा दूसरा PF अकाउंट खुलवाया जाता है। हमारे EPF की रकम उस नए खाते में कंपनी के द्वारा जमा कराई जाती है। लेकिन, अगर आप अपने अलग अलग PF अकाउंट में जमा पैसे को एक ही PF अकाउंट में ट्रांसफर करना चाह रहे हैं, तो आप ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं।

prime article banner

EPFO ऑनलाइन माध्यम से अपने सब्सक्राइबर्स को ऑनलाइन तरीके से अलग अलग खातों में जमा PF की रकम को एक ही खाते में जमा करने की सुविधा देता है। EPFO ने एक ट्वीट के जरिए इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। EPFO ने अपने ट्वीट में एक इससे संबंधित एक वीडिओ भी पोस्ट किया है। आइए जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में।

क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से EPF ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले सब्सक्राइबर्स को यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर विजिट करके अपने UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको Online Service के ऑप्शन पर जाकर One Member-One EPF Account के विकल्प का चुनाव करना होगा। इस स्टेप के बाद सब्सक्राइबर को वर्तमान रोजगार से जुड़ी अपनी पर्सनल जानकारी और PF खाते को वेरिफाई करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको Get Details के ऑप्शन पर जाना होगा। जहां पर आपको आपकी पिछली नौकरी से जुड़ा PF खाते की पूरी डिटेल दिखाई देगी।

इस स्टेप के बाद आपको अपना फॉर्म सत्यापित करने के लिए पिछले नियोक्ता और मौजूदा नियोक्ता में से किसी एक का चुनाव करना होगा। अब आपको UAN के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP हासिल करने के लिए Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे इंटर करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस पूरे प्रॉसेस के पूरा होने के बाद आपका EPF ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.