नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। उम्र का 30वां बरस एक अहम पड़ाव होता है, जहां हम बहुत सारे बदलावों से होकर गुजरते हैं। वैसे तो सपनों को पूरा करने या कुछ नया शुरू करने के लिए कोई सही उम्र नहीं है, लेकिन आप खासतौर पर वित्तीय लक्ष्यों को सही समय पर शुरू नहीं करते हैं तो भविष्य में बहुत सी दिक्कते होती हैं। अक्सर हम सोचते हैं कि हमारे पास कुछ भी हासिल करने के लिए पर्याप्त समय है।

20 वर्ष की उम्र में कुछ भी शुरू करना मुश्किल लग सकता है, क्योंकि ऐसे में अधिकतर लोग अलग-अलग स्थितियों में होते हैं। आप शादीशुदा हैं या आप सिंगल हैं, लेकिन अगर आप इन लक्ष्यों पर चलेंगे तो इससे आपका भविष्य वित्तीय रूप से बेहतर हो जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, जल्द निवेश करने और बचत करने से भविष्य में अधिक वित्तीय लाभ मिलता है।

जल्द शुरू करें बचत: सुरक्षित और आर्थिक रूप से आरामदायक भविष्य के लिए आपको जल्दी बचत शुरू करनी चाहिए। ये मायने नहीं रखता कि आप कितनी राशि बचा रहे हैं बल्कि ये मायने रखता है कि आप कितनी जल्दी बचत कर रहे हैं, क्योंकि पैसे को बढ़ने में भी समय लगता है। आप पहले 5 फीसद से शुरुआत कर सकते हैं और आगे इसे 15-20 फीसद तक कर सकते हैं।

कर्ज मुक्त रहें: आज के समय में लोग ज्यादा जिम्मेदारियों के बिना भी कई कार्यों को कर्ज लेकर करते हैं। वैसे तो कर्ज लेना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन सही समय पर कर्ज से छुटकारा भी मिल जाना चाहिए।

पैसा जोड़ें: अगर आप पैसा जोड़ रहे हैं तो उसे आप बहुत जरूरत के वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप टेंशन फ्री रहेंगे और ज्यादा सुरक्षित महसूस करेंगे। एक व्यक्ति को अपने प्रत्येक माह के खर्च के हिसाब से कम से कम अगले 6 माह के लिए पर्याप्त धनराशि जोड़ रखनी चाहिए। इससे आप नौकरी छूटने, पारिवारिक जरूरतों और दुर्घटना जैसी स्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मासिक बजट बनाएं: मासिक बजट बनाने से आपको ये पता चल जाएगा कि आपको किस-किस जगह खर्च करना है और किन खर्चों को रोक कर बचत की जा सकती है। इससे आपको अपनी आय के साथ खर्च की भी पूरी जानकारी रहेगी।

जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी: आज के समय में चिकित्सा लागत आसमान को छू रही और ऐसे में स्वास्थ्य बीमा होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है तो अचानक होने वाली बीमारी आपके धन को नष्ट कर सकती है। इसी के साथ आपको जीवन बीमा भी करवा लेना चाहिए। स्वास्थ्य और जीवन बीमा से आपको 80D और 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप