नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यह एक ऐसा दौर है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी के बादल छा रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था भी प्रभावित हुई है। लोगों की आय घट गई है। यही नहीं, लोगों की बैंकों में जमा अपनी पूंजी से प्राप्त होने वाली ब्याज आय भी घट गई है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती करने के बाद से कई बैंक जमा पर ब्याज दरों को घटा चुके हैं। ऐसे में लोग कम जोखिम वाले और अधिक रिटर्न देने वाले निवेश माध्यमों की और देख रहे हैं। एफडी भी इनमें से एक है। आज हम आपको बताएंगे कि एफडी पर ब्याज दरें किन-किन बातों पर निर्भर करती है और कौन से ऐसे बैंक हैं, जो एफडी पर उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं।

ये चीजें एफडी पर ब्याज दर को करती हैं प्रभावित

1. अवधि: कम समयावधि के लिए जमा पर ब्याज दर भी कम ही मिलता है। इसलिए अगर निवेशक एफडी में निवेश कर अधिक रिटर्न पाना चाहता है, तो उसे अधिक समय के लिए एफडी में रकम रखनी होगी।

2. राशि: एफडी पर रिटर्न कई चीजों पर निर्भर करता है। इनमें एफडी अमाउंट भी शामिल है। बैंक एक करोड़ से कम की जमा पर उच्च रिटर्न की पेशकश करते हैं और एक करोड़ से ऊपर की जमा पर कम रिटर्न की पेशकश करते हैं।

3.जमाकर्ता: एफडी पर ब्याज दर जमाकर्ता पर भी निर्भर करती है। सभी बैंक्स और एनबीएफसी सीनियर सिटीजंस से एफडी पर उच्च ब्याज दर की पेशकश करते हैं। अवधि और जमा राशि के आधार पर सीनियर सिटीजंस के लिए एफडी पर ब्याज दर 2.75 फीसद से 9.75 फीसद के बीच है।

ये बैंक एफडी पर दे रहे हैं उच्च ब्याज दर

1. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance)

प्रमुख सरकारी और निजी बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 180 दिन से 364 दिन तक की अवधि के लिए एफडी पर 5.65 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। वहीं बैंक एक साल से दो साल तक की अवधि के लिए 6.95 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा पांच साल एक दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी पर बैंक 6 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

2. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank)

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 181 दिन से एक साल से कम की अवधि के लिए एफडी पर 7 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस बैंक में एफडी में निवेश कर अधिकतम 7.25 फीसद रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: GST Council अपनी बैठक में करेगी जीएसटी रिटर्न में विलंब शुल्क को माफ करने के मुद्दे पर चर्चा

3. आरबीएल बैंक (RBL Bank)

आरबीएल बैंक की बात करें, तो यह ग्राहकों से 241 दिन से 364 दिन तक की अवधि के लिए एफडी पर 6.65 फीसद और 12 महीने स अधिक और 24 महीने से कम की अवधि के लिए 7.20 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Moody’s ने 22 साल बाद भारत की रेटिंग घटाई, चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान भी घटाया

4. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank)

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की बात करें, तो यह एक साल की अवधि के लिए एफडी पर 6.50 फीसद, दो साल की अवधि के लिए 7 फीसद और तीन साल की अवधि के लिए ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021