नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अतिरिक्त ब्याज दर का फायदा मिलने के चलते सीनियर सिटीजंस के बीच अभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स काफी लोकप्रिय हैं। देश के कई बड़े बैंक एफडी पर सीनियर सिटीजंस को सामान्य ग्राहकों की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं। वहीं, कुछ बैंक सीनियर सिटीजंस से स्पेशल एफडी स्कीम की भी पेशकश कर रहे हैं। इन स्कीम्स में सीनियर सिटीजंस को और अधिक ब्याज दर प्रदान की जा रही है। भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सीनियर सिटीजंस से स्पेशल एफडी स्कीम की पेशकश करते हैं। सीनियर सिटीजंस के लिए स्पेशल एफडी स्कीम्स का फायदा 30 सितंबर 2020 तक ही उठाया जा सकता है।

स्पेशल एफडी स्कीम्स के नियम

सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी स्कीम पांच साल या इससे अधिक की अवधि के लिए लागू होती है। नई ब्याज दरें फ्रेश टर्म डिपॉजिट के साथ ही मौजूदा डिपॉजिट्स पर भी लागू होती हैं। इन स्कीम्स का फायदा 60 साल या इससे अधिक आयु के सीनियर सिटीजंस ही उठा सकते हैं। एसबीआई, बीओबी, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैक इन स्कीम्स के तहत एफडी पर मौजूदा सीनियर सिटीजन ब्याज दरों के अलावा अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करते हैं।

एसबीआई स्पेशल एफडी स्कीम

एसबीआई की सीनियर सिटीजन स्पेशल एफडी स्कीम को एसबीआई वी केयर के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में ग्राहक सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.80 फीसद अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई की इस स्कीम में ब्याज दर 6.20 फीसद है। यह दर 27 मई से प्रभावित है।

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम

यह बैंक सीनियर सिटीजंस को स्पेशल एफडी स्कीम के तहत सामान्य ग्राहकों की तुलना में 1 फीसद अधिक ब्याज दर प्रदान कर रहा है। इस तरह बैंक सीनियर सिटीजंस को एफडी पर 6.30 फीसद ब्याज दर प्रदान कर रहा है।

एचडीएफसी बैंक स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक की इस स्कीम को एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर के नाम से जाना जाता है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 0.75 फीसद अधिक ब्याज दर प्रदान की जा रही है। इस तरह इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजंस को 6.25 फीसद ब्याज दर प्रदान की जा रही है।

आईसीआईसीआई बैंक स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक की इस स्कीम को आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स नाम से जाना जाता है। इस स्कीम से सीनियर सिटीजंस को सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.80 फीसद अधिक ब्याज दर प्रदान की जा रही है। इस तरह बैंक 6.30 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस