Move to Jagran APP

500 रुपए महीने का करना है निवेश, जानें कौन सा ऑप्शन है अच्छा

निवेश के लिहाज एसआईपी और रेकरिंग डिपॉजिट में कौन सा विक्लप बेहतर है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 09:13 AM (IST)
500 रुपए महीने का करना है निवेश, जानें कौन सा ऑप्शन है अच्छा
500 रुपए महीने का करना है निवेश, जानें कौन सा ऑप्शन है अच्छा

नई दिल्ली (जेएनएन)। नियमित निवेश के लिए म्युचुअल फंड में SIP (सिस्टेमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान) और RD (रिकरिंग डिपॉजिट) दोनों ही विकल्प लोकप्रिय हैं। ऐसे में अगर किसी एक विकल्प का चयन करना हो तो इसके फायदे नुकसान जानना जरूरी है। अपनी इस खबर में हम एक्सपर्ट की मदद से दोनों ही निवेश विकल्पों के फायदे और नुकसान बता रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है रेकरिंग डिपाजिट:
रेकरिंग डिपॉजिट ऐसा निवेश विकल्प है जिसमें किसी भी व्यक्ति की ओर से नियमित तौर पर निवेश किया जाता है। इसमें निवेशक का उदेश्य बचत के साथ साथ ब्याज कमाना भी होता है। यह विकल्प उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके पास समय है और साथ ही जोखिम उठाने की क्षमता भी ज्यादा है। इनमें थोड़ी-थोड़ी राशि बचाकर भी निवेश किया जा सकता है।

क्या है इसका फायदा:
इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि अधिकांश बैंकों की रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश की न्यूनतम सीमा 100 रुपये से शुरू है। वहीं, अधिकतम सीमा 1.5 लाख रुपये तक है। हालांकि ज्यादातर यह सीमा बैंकों पर निर्भर करती है। जानकारी के लिए बता दें कि इसमें निवेश के लिए सेविंग एकाउंट की जरूरत होती है। रेकरिंग डिपॉजिट राष्ट्रीय, निजी बैंक या डाकघर में भी खुलवाया जा सकता है। खाते में पांच से 10,000 हजार रुपए तक मेंटेन रखने होते हैं। इसमें जमा करने की न्यूनतम समय अवधि छह महीने और अधिकतम 10 वर्ष तक की होती है। तय तारीख पर पैसे जमा न करने पर बैंक पेन्ल्टी लगा सकता है। यह पेनल्टी बैंकों पर निर्भर करती है। साथ ही अगर आप किसी वजह से लगातार दो पेमेंट जमा नहीं करा पाते तो बैंक रेकरिंग डिपॉजिट को बंद भी कर सकता है।

आपको बता दें कि इंटरनेट और मोबाइल एप के जरिए भी रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोला जा सकता है। इसमें प्रत्येक महीने एक निश्चित राशि जमा की जाती है जिसपर निश्चित ब्याज मिलता है। अवधि खत्म होने पर ब्याज समेत भुगतान मिल जाता है। आरडी से सेविंग मैनेजमेंट आसान हो जाता है।

क्या होता है एसआईपी:
सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान पूंजी को बढ़ाने के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है। इसमें निवेश की शुरुआत महज 500 रुपये की राशि के साथ भी की जा सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि बढ़ती महंगाई और भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए इस निवेश राशि को अपनी आय में वृद्धि के अनुसार ही बढ़ाते रहना चाहिए।

दीर्घ अवधि यानी कि पांच वर्ष या उससे अधिक के लिए निवेश योजना बना रहे हैं तो ऐसी स्थिति में टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि लार्ज कैप फंड में सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लानिंग (एसआईपी) करें। इन निवेश विकल्प में आप महीने के 500 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। साथ ही इसपर मिलने वाला रिटर्न शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। सिप में निवेश म्युचुअल फंड के माध्यम से डेट और इक्विटी दोनों में किया जा सकता है।

किसका करें चयन:
निवेश और टैक्स एक्सपर्ट बलवंत जैन का मानना है कि अगर आपके पास समय और जोखिम क्षमता दोनों है तो एसआईपी का चयन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मिलने वाले ब्याज की दर 15 फीसद तक भी पहुंच सकता है। वहीं, अगर समय कम है और जोखिम रहित निवेश चाहते हैं तो रेकरिंग डिपॉजिट को चुन सकते हैं। इसमें छह से 6.50 फीसद तक का ब्याज मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.