Move to Jagran APP

मिनटों में जानें कितने दिनों में 4 गुना हो जाएगा आपका पैसा

बैंक के सेविंग अकाउंट से लेकर म्युचुअल फंड तक ऐसे काफी सारे निवेश विकल्प होते हैं जो आपके पैसों को बढ़ाते रहते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 01:09 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 03:13 PM (IST)
मिनटों में जानें कितने दिनों में 4 गुना हो जाएगा आपका पैसा
मिनटों में जानें कितने दिनों में 4 गुना हो जाएगा आपका पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरीपेशा लोगों में निवेश के प्रति दिलचस्पी कम ही होती है। वहीं जो लोग थोड़ा बहुत निवेश करते हैं उनमें से अधिकांश बस यही सोचते हैं कि कैसे जल्द से जल्द उनका पैसा दोगुना, तीन गुना और चार गुना हो जाए। हममे से हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर कितने दिनों में हमारा पैसा कई गुना बढ़ जाएगा।

loksabha election banner

बैंक के सेविंग अकाउंट से लेकर म्युचुअल फंड तक ऐसे काफी सारे निवेश विकल्प होते हैं जो आपके पैसों को बढ़ाते रहते हैं। हालांकि इन निवेश विकल्पों में पैसा एक निश्चित रफ्तार के साथ ही बढ़ता है। आप अलग अलग स्कीम में मिलने वाले ब्याज दर को तो सटीक सटीक जान सकते हैं लेकिन लोगों के लिए यह जानना मुश्किल होता है कि आखिर कितने वर्षों में उनका पैसा दो गुना, तीन गुना या चार गुना हो जाएगा। अगर आप भी यही बात जानना चाहते हैं तो हमारी यह खबर आपकी मदद करेगी। हालांकि यह जानना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपको इसमें बस एक रुल को एप्लाई करना होगा। इसका नाम है रूल ऑफ 144। इस रूल के जरिए आप एक मिनट में जान सकते हैं कि कितने दिन में आपका पैसा 4 गुना हो सकता है।

क्या है रूल ऑफ 144?

  • रूल ऑफ 144 फाइनेंस का एक खास नियम है। एक्सपर्ट्स भी इस नियम को आकलन के लिहाज से सटीक मानते हैं। इस नियम से यह तय किया जाता है कि आपका निवेश कितने दिनों में 4 गुना हो जाएगा।
  • कैसे गणना करता है यह नियम?
  • मान लें आपने ऐसी किसी खास स्कीम का चयन किया है जहां आपको 8 फीसदी सालाना के हिसाब से कंपाउंडिंग इंटरेस्ट रेट मिलता है तो उस हिसाब से आपको....
  • रूल ऑफ 144 के तहत 144 में 8 का भाग देना होगा।
  • 144/8= 18 साल यानी इस हिसाब से आपका पैसा 18 साल में चार गुना हो जाएगा।

ऐसे जाने कितने दिन में डबल होगा आपका पैसा?

  • इतना ही नहीं फाइनेंस के एक खास नियम का इस्तेमाल कर आप यह भी जान सकते हैं कि आपका निवेश कितने दिन में दो गुना हो सकता है। इसके लिए आपको रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल करना होगा।
  • क्या है रूल ऑफ 72?
  • रूल ऑफ 72 के मुताबिक यदि आपने एक निश्चित राशि निवेश की है और उस पर आपको सालाना एक तय दर से ब्याज मिलता है तो आप वह ब्याज की दर को 72 से भाग करके यह पता लगा सकते हैं कि कितने दिन में आपका पैसा डबल हो जाएगा।
  • उदाहरण के तौर पर आपने बैंक में 50,000 रुपए की एफडी करा रखी है, जिस पर आपको 8 फीसदी की दर से सलाना ब्याज मिलता है। तो नियम के मुताबिक (72/8 = 9) नौ वर्षों में आपका पैसा डबल होकर 1,00,000 हो जाएगा।
  • इसी तरह अगर आपने सेविंग अकाउंट में 10,000 रुपए जमा कर रखें हैं जिसपर आपको तय 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा डबल होने में 72/4= 18 वर्ष लग जाएंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.