नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अमीर बनना किसे पसंद नहीं होता। हर कोई चाहता है कि उसका निवेश एक निश्चित अवधि में एक बड़ी रकम में बदल जाए। लोग आमतौर पर अपने पैसों को तरह-तरह के निवेश विकल्पों जैसे कि शेयर बाजार, बैंक एफडी, रेकरिंग डिपॉजिट और पीपीएफ इत्यादि में लगाते हैं ताकि उनका निवेश एक मोटी रकम में बदल जाए जो कि बाद में उनकी भावी जरूरतों को पूरा कर सके।

निवेश के दौरान लोगों की पहली प्राथमिकता जोखिम न होने की होती है। ऐसे में निश्चित समय में आपके निवेश को बिना जोखिम के बड़ी रकम में बदलने वाले निवेश विकल्प सीमित होते हैं। अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसका सबसे बेहतर विकल्प सिप है, जिसे सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है। यह विकल्प आपकी इस जरूरत को आसानी से पूरा कर सकता है और वो भी बिना जोखिम के।

करोड़पति बनने के लिए क्या करना होगा?

मान लीजिए आपकी सैलरी 60 से 70 हजार रुपये महीना है और आपने 5 से 6 साल पहले ही अपना करियर शुरु किया है, तो जाहिर तौर पर आपके मन में अपना खुद का घर और एक कार खरीदने की योजना होगी। वहीं अगर आप हाल फिलहाल में पिता बने हैं तो आपको अपने बच्चे की पढ़ाई और उसकी शादी के लिए अभी से निवेश की शुरुआत कर देनी चाहिए। आप 70 हजार रुपये में 15,000 रुपये महीने का निवेश आसानी से कर सकते हैं। 30 वर्ष बाद जब आपका बच्चा उच्च शिक्षा ले रहा होगा या फिर शादी की उम्र का होगा तब आपके पास उसकी हर जरूरत को पूरा करने के लिए अच्छा खासा फंड होगा।

कैसे बनेगा करोड़ों का फंड?

अगर आप सिप में 15,000 रुपये महीने का निवेश करते हैं और इसे अगले 30 वर्षों तक जारी रखते हैं तो आपके पास 15 फीसद के सालाना रिटर्न के लिहाज से 2.8 करोड़ का फंड होगा। इतनी रकम आपके बच्चे की शादी, उसकी पढ़ाई और अपने बुढ़ापे के खर्चों के लिए पर्याप्त होगी।

Posted By: Praveen Dwivedi