नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हर नए साल पैसे बचाने के लिए मनी रेजोल्यूशन (संकल्प) लेना एक बोरियत भरा फैसला होता है, लेकिन अगर आप इस रवायत को आसानी से जारी रखते हैं तो इससे आपको पैसा बचाने में मदद मिल सकती है। महीने के आखिर में पैसों की किल्लत से बाहर आना महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि महंगा कर्ज लेने की आपकी संभावना कम हो जाती है।

वित्तीय आत्मनिर्भरता की कमी आपात स्थिति और कम आत्मविश्वास वाले माहौल में आपको विषम परिस्थितियों में ले जा सकती है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको पांच ऐसे संकल्पों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो कि आपकी पैसे बचाने की आदतों में इजाफा कर सकते हैं।

ज्यादा खर्चों से बचें: अपनी क्षमताओं से अधिक खर्चा करना आपके वित्तीय स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। अपनी कुल क्रेडिट सीमा को खत्म कर देना, अल्प अवधि की जरूरतों के लिए दोस्तों से उधार लेना और बिना जरूरत की चीजों को खरीदने से आपको बचना चाहिए। अपने बजट से चिपके रहना या कुल कमाई का 80 फीसद तक खर्च करना आने वाले नए साल के लिए एक लक्ष्य हो सकता है।

बिना जिम जाए फिट रहने की कोशिश करें: किसी जिम की महंगी सदस्यता लेना आपकी कमाई के एक बड़े हिस्से को जाया कर सकता है और अगर आपने हाल ही में नौकरी करना शुरु किया है तो यह आपकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है। जिम के बजाए आप घर में ही व्यायाम, योगा, पार्क में जॉगिंग और स्किपिंग के जरिए खुद को फिट रखने की कोशिश करें।

कोशिश करें कि खाना खाने बाहर कम से कम जाएं: बाहर खाना खाना हमेशा लोगों की आदत में शुमार रहा है। अक्सर बाहर खाना खाने की आदत महीने के आखिर से काफी पहले आपकी सैलरी को खत्म कर सकती है। आप बाहर खाना खाने के बजाए अपने घर में ही पार्टी की योजना बनाकर लुत्फ उठा सकते हैं। ऐसे में महीने में कम बार बाहर खाना खाने की योजना बनाना आपका पैसा बचा सकता है।

ट्रैवलिंग की योजना एडवांस में बनाएं: अपनी यात्रा और होटल में ठहरने की योजना पहले से ही बनाना अपनी बचत को बढ़ाने के लिए बहुत मददगार हो सकती है, क्योंकि फ्लाइट की बुकिंग कराना एवं होटल में ठहरने के बंदोबस्त पहले से करना आपको सस्ता पड़ सकता है। इसलिए एडवांस बुकिंग कराने की कोशिश करें। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप सालभर की ट्रैवलिंग की योजना एकसाथ पहले से ही बना लें। आप अपनी ट्रैवल प्लानिंग दो तीन महीने पहले बना सकते हैं।

हेल्थ चेकअप कराते रहें: वर्ष की शुरुआत में ही आप अपना पूरा हेल्थ चेकअप करा लें। ऐसा कर आप बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। शुरुआत में ही सावधानी बरत लेना, फिर वो चाहे किसी भी बीमारी के लिए हो आपकी सेहत के लिए बेहतर हो सकता है। साथ ही यह आपकी जेब पर पड़ने वाले अनावश्यक भार को भी कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें: पैसे से बनाना चाहते हैं पैसा, ये पांच तरीके आएंगे आपके काम

Happy New Year 2019: नए साल में निवेश में कहां बरतें सावधानी और जानें कहां बनेगा मोटा पैसा

Posted By: Praveen Dwivedi