नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आमतौर पर लोग ऐसे निवेश विकल्प की तलाश में रहते हैं जहां उनका पैसा तेजी से बढ़ता रहे। ऐसे में लोग शेयर बाजार और म्युचुअल फंड का चयन करते हैं। लेकिन जब बात जोखिम रहित निवेश की आती है तो ऐसे में निवेश विकल्प सीमित हो जाते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां पर आप जोखिम रहित निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश को तीन से चार गुना तक बढ़ा सकते हैं।

जोखिम रहित निवेश के लिहाज से एफडी को सबसे बेहतर माना जाता है, जिसकी सेवाएं भारतीय बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों देते हैं, हालांकि दोनों की ओर से मुहैया कराई जाने वाली ब्याज दर में अंतर होता है।

देखें वीडियो

जानिए बैंक की एफडी और पोस्ट ऑफिस की एफडी में कौन बेहतर?

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD): अगर आप पोस्ट ऑफिस में एफडी कराते हैं तो आपको 1 से 5 साल की एफडी पर 6.8 से 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिल सकता है। यह जानकारी इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जोखिम रहित निवेश और रिटर्न के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट बैंक: सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में 5 से 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराने पर 6.75 फीसद का ब्याज मिल रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए यह दर 7.25 फीसद है। ऐसे में अगर आप इसमें 5 लाख का निवेश करते हैं तो रूल ऑफ 72 के हिसाब से 72/6.75= 10.66, करीब 11 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा। वहीं अगर आप अपनी एफडी की मैच्योरिटी पीरियड को बढ़वाते हैं तो आपको और भी ज्यादा पैसा मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में कितने दिन में डबल होगा आपका पैसा?

यह जानने के लिए रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल किया जाता है। 72/7.6= 9.5, यानी 10 साल से कम समय में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा, वहीं अगर आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि बढ़वाकर 20 तक ले जाते हैं तो यह आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहेगी। यानी अगर आप पोस्ट ऑफिस की एफडी में निवेश करते हैं तो 20 साल से कुछ कम समय में आपका निवेश लगभग चार गुना हो सकता है। यानी अगर आपने 3 लाख रुपए निवेश किया है तो 20 साल बाद यह रकम 12 लाख हो सकती है।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में भी ऐसी कई बचत योजनाएं चलती हैं, जिनमें पैसा जमा करके आप उसे 20 साल के भीतर तीन से चार गुना कर सकते हैं। जानिए पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही स्कीम के बारे में....

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (TD): इस अकाउंट में अवधि के हिसाब से अलग अलग ब्याज दर मुहैया करवाया जाता है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक 1 साल के अकाउंट पर 6.6 फीसद का ब्याज, 2 साल के अकाउंट पर 6.7 फीसद का ब्याज, 3 साल के अकाउंट पर 6.9 फीसद का ब्याज और 5 साल के अकाउंट पर 7.4 फीसद का ब्याज मुहैया करवाया जाता है। यहां पर अधिकतम 5 साल के लिए पैसा जमा किया जा सकता है, लेकिन 5 साल पूरा होते ही इसे दोबारा 5 साल के लिए जमा करके आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप इसमें 2 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो रूल ऑफ 72 के मुताबिक 10 साल से कुछ कम समय में आपका पैसा दोगुना हो सकता है। वहीं अगर आप अपनी एफडी की मैच्योरिटी को 20 साल तक ले जाते हैं तो आपका पैसा चार गुना भी हो सकता है।

नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC): नेशनल सेविंग स्कीम भी एक शानदार जोखिम रहित निवेश योजना है। यहां पर 7.6 फीसद का सालाना ब्याज मुहैया करवाया जाता है। इसकी मैच्योरिटी अवधि भी 5 साल और 10 साल के लिए होती है। यहां पर साढ़े नौ वर्षों में आपका पैसा दो गुना हो सकता है। इसमें किए गए निवेश पर आप 1.5 लाख रुपए तक का सालाना टैक्स भी बचा सकते हैं।

By Praveen Dwivedi