Move to Jagran APP

सेविंग अकाउंट खोलने से पहले रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो होगा आपका फायदा

देश में सार्वजनिक क्षेत्र एवं निजी क्षेत्र के काफी सारे बैंक उपलब्ध है लिहाजा आपको तुलनात्मक रुप से यह अध्ययन जरूर करना चाहिए कि आपको ज्यादा फायदा कौन सा बैंक दे रहा है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:44 PM (IST)
सेविंग अकाउंट खोलने से पहले रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो होगा आपका फायदा
सेविंग अकाउंट खोलने से पहले रखेंगे इन बातों का ख्याल, तो होगा आपका फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बैंक का सेविंग अकाउंट सबसे लोकप्रिय वित्तीय उत्पादों में से एक माना जाता है, जो कि आम लोगों को सीधे तौर पर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का काम करता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि सेविंग अकाउंट लोगों में सेविंग की आदत विकसित करने का काम करता है। इसमें आप जब चाहें पैसों की निकासी कर सकते हैं और अकाउंट में जमा राशि पर औसतन 3.5 से 6 फीसद तक का ब्याज भी मिल जाता है।

loksabha election banner

हालांकि सेविंग अकाउंट खुलवाने से पहले आप थोड़ी सावधानी बरतेंगे तो आपको थोड़ा ज्यादा फायदा होगा। अगर आप देश के किसी भी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं कि आपको सेविंग अकाउंट खुलवाने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

क्या शुल्क वसूलते हैं बैंक?

ये सबसे अहम पहलू होता है। बैंक अपनी ओर से दी जाने वाली सेवाओं जैसे कि ऑनलाइन पेमेंट ट्रासफर, चेक बुक की सुविधा, कैश डिपॉजिट, डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, फिजिकल अकाउंट स्टेटमेंट, पासबुक जारी करवाना और लाकर जैसी सुविधाओं के लिए अगल-अलग शुल्क वसूलते हैं। ऐसे में अगर आपको मामूली जरूरतों को पूरा करने के लिए ही सेविंग अकाउंट खुलवाना है जैसे कि सिर्फ पैसे जमा रखने के लिए और कभी कभी चेक के जरिए भुगतान के लिए तो रेगुलर सेविंग अकाउंट सबसे बेहतर विकल्प होगा। वहीं अगर आप बैंक के अन्य उत्पादों की सेवाओं का भी लाभ लेना चाहते हैं तो आप प्रीमियम एवं हाई एंड सेविंग अकाउंट का भी चयन कर सकते हैं। अगर आप इन चीजों की परख कर अकाउंट खुलवाते हैं तो आपका फायदा होगा।

कहां मिलेगा ज्यादा फायदा यह भी परखें?

जैसा कि देश में सार्वजनिक क्षेत्र एवं निजी क्षेत्र के काफी सारे बैंक उपलब्ध है लिहाजा आपको तुलनात्मक रुप से यह अध्ययन जरूर करना चाहिए कि आपको ज्यादा फायदा कौन सा बैंक दे रहा है। मसलन कौन से बैंक के सेविंग अकाउंट पर आपको 20 से 50 फीसद के डिस्काउंट के साथ लॉकर की भी सुविधा मिल रही है, कहां फ्री डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड और फ्री चेक बुक की सुविधा मिल रही है। ये सारी बुनियादी जरूरतें होती हैं। कुछ बैंकों के सेविंग अकाउंट के साथ ऐसे डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है जो कि डोमेस्टिक एवं इंटरनेशनल एयरपोर्ट लॉन्ज में फ्री एसेस की सुविधा देते हैं। इस बातों का ध्यान रखकर सेविंग अकाउंट खुलवाने से फायदा होता है।

कौन सा बैंक दे रहा है ज्यादा ब्याज?

देश के अधिकांश बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.5 फीसद से 6 फीसद तक का ब्याज देते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 करोड़ रुपये तक की जमा पर 3.5 फीसद की दर से ब्याज देता है। वहीं देश के कुछ बैंक सेविंग अकाउंट पर 6 फीसद का ब्याज भी देते हैं। ऐसे में आपको कई बैंकों की तुलना कर यह फैसला लेना चाहिए कि आपको ज्यादा ब्याज कहां मिलेगा।

स्वीप इन फैसिलिटी की सुविधा: देश के अधिकांश बैंक स्वीप इन फैसिलिटी की सुविधा देते हैं। साधारण बचत खाते की रकम को बढ़ाने के लिए कई बैंक आटो स्वीप (स्वीप इन फैसिलिटी) या टू इन वन एफडी की सुविधा देते हैं। इसके तहत अगर आपके खाते में एक सीमा से अधिक धन जमा हो जाता है, तो बैंक खुद ही इस रकम को एफडी में बदल देता है। इस तरह आप अपनी रकम पर बचत खाते की तुलना में काफी ज्यादा ब्याज हासिल कर सकते हैं। इस सुविधा की जानकारी हासिल कर आप सेविंग अकाउंट खुलवाने के बारे में उचित फैसला ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.