Move to Jagran APP

रोजाना 900 रुपये के निवेश से आप 15 साल में बना सकते हैं 1 करोड़ का फंड, जानिए कैसे

बाजार में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक खास निवेश विकल्प है जो कि बाजार के अन्य विकल्पों की तुलना में बेहतर रिटर्न देता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 04:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 06:32 PM (IST)
रोजाना 900 रुपये के निवेश से आप 15 साल में बना सकते हैं 1 करोड़ का फंड, जानिए कैसे
रोजाना 900 रुपये के निवेश से आप 15 साल में बना सकते हैं 1 करोड़ का फंड, जानिए कैसे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपनी भावी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा बचाना एक मुश्किल चुनौती माना जाता है। बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक के भारी भरकम खर्चों के लिए लोग आमतौर पर अपनी आमदनी से थोड़ा-थोड़ा पैसा बचाते रहते हैं। हालांकि कभी-कभार यह बचत हमारी जरूरतों के मुताबिक नाकाफी होते हैं।

loksabha election banner

कई लोग तरह-तरह के निवेश विकल्पों मसलन एफडी, आरडी और अन्य में अपना पैसा यह सोचकर निवेश कर देते हैं कि जरूरत के वक्त उन्हें अच्छा पैसा मिल जाएगा, लेकिन इन विकल्पों में भी 7 से 8 फीसद के हिसाब से ही रिटर्न मिल पाता है जो कि छोटी बचत पर रिटर्न के लिहाज से जरूरतों को पूरा करने वाला नहीं होता है। हालांकि बाजार में लंबी अवधि के कुछ ऐसे विकल्प भी मौजूद हैं जो आपकी हर छोटी बड़ी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही एक खास निवेश विकल्प के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

सिप लंबी अवधि के निवेश पर मोटा फंड बनाने में कारगर?

बाजार में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ऐसा ही खास निवेश विकल्प है जो कि बाजार के अन्य विकल्पों की तुलना में बेहतर रिटर्न देता है। विशेषज्ञ भी लंबी अवधि के निवेश पर सिप की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें अमूमन 12 से 15 फीसद तक का रिटर्न मिल जाता है।

जानिए 15 वर्ष में कैसे बनाएं एक करोड़ का फंड?

मान लीजिए आपकी उम्र 30 वर्ष की है और आप किसी कार्पोरेट ऑफिस में अच्छी-खासी सैलरी वाले पद पर कार्यरत हैं। यानी आपकी सैलरी 80,000 से 1,00,000 रुपये के बीच है। आप इसमें से अपने तमाम खर्चों को निकालकर रोजाना 900 रुपये की बचत कर सकते हैं। इस बचत को आपको अगले 15 वर्षों तक जारी रखना होगा। जाहिर की बात है इस दौरान आपकी सैलरी भी और बढ़ेगी, लेकिन आपको अपनी बचत इतनी ही रखनी होगी। ऐसा करने से आप 15 वर्षों में एक करोड़ का फंड जोड़ लेंगे जो आपके कई जरूरतों को पूरा करने के काम आ सकता है।

जानें आपको क्या करना होगा?

आपको रोजाना 900 रुपये बचाने होंगे। इस हिसाब से आप महीने में 27,000 रुपये जोड़ लेंगे। बस आप इसे मासिक आधार पर सिप में निवेश करते जाइए। ऐसा आपको अगले 15 वर्षों तक जारी रखना होगा। 15 वर्ष बाद 15 फीसद के अनुमानित रिटर्न के लिहाज से आपके पास एक करोड़ रुपये होंगे। अगर आपने यह निवेश 30 वर्ष की उम्र से शुरू किया है आप 45 वर्ष की आयु में एक करोड़ के मालिक होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.