Move to Jagran APP

60 साल की उम्र के बाद भी जिंदगी ठाठ से गुजरेगी, एक्‍सपर्ट के ये टिप्स आएंगे आपके काम

Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Kumar Mishra ने Optima Money Managers के सीईओ Pankaj Mathpal से बातचीत की। Pankaj Mathpal ने रिटायरमेंट प्‍लानिंग को लेकर कुछ टिप्स साझा की हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Wed, 16 Feb 2022 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 16 Feb 2022 12:53 PM (IST)
60 साल की उम्र के बाद भी जिंदगी ठाठ से गुजरेगी, एक्‍सपर्ट के ये टिप्स आएंगे आपके काम
Jagran Dialogues: 60 साल की उम्र के बाद भी जिंदगी ठाठ से गुजरेगी, एक्‍सपर्ट के ये टिप्स आएंगे काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अपनी आर्थिक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए हम सभी नौकरी या व्यापार करते हैं। लेकिन, एक समय ऐसा भी आता है जब हम काम करने योग्य नहीं रह जाते हैं और हम 58 से 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। हालांकि, खर्चे के लिए पैसों की जरूरत तब भी पड़ती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए Jagran Dialogue की इस कड़ी में Jagran New Media के डिप्‍टी एडिटर Manish Mishra ने Optima Money Managers के सीईओ Pankaj Mathpal से बातचीत की। पंकज मठपाल ने रिटायरमेंट प्‍लानिंग को लेकर कुछ टिप्स साझा की हैं।

loksabha election banner

उन्‍होंने बताया कि रिटायरमेंट प्‍लानिंग को आम तौर पर लोग नजरअंदाज करते हैं, लेकिन यह फाइनेंशियल प्‍लानिंग का एक अहम हिस्‍सा है। पंकज मठपाल ने बताया कि पर्याप्‍त रिटायरमेंट धन जुटाने के लिए यह जरूरी है कि आप जल्‍द निवेश की शुरुआत करें यानी अपनी पहली सैलरी से ही इसके लिए इन्‍वेस्‍ट करना शुरू कर दें। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन डाइवर्सिफायड इक्विटी म्‍युचुअल फंड्स हैं। लंबी अवधि में इनका रिटर्न 12-14 फीसद होता है।

उन्होंने कहा कि रिटायरमेंट प्‍लानिंग में दो फेज होते हैं। पहला होता है वह समय जब आप पैसा जोड़ते हैं और दूसरा होता है रिटायरमेंट के बाद का समय, जब आप चाहते हैं कि पैसा बढ़े भी और मिले भी। उन्होंने कहा कि अगर आपकी उम्र 30 साल है तो जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा सेव करें। अपनी सैलरी का 30 से 40 फीसदी जरूर सेव करें और सेव करने के बाद ऐसी जगह इन्वेस्ट करें, जहां आपको ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना हो।

High Income Tax Slab में आने वाले लोगों के लिए उन्‍होंने बताया कि किस प्रकार National Pension System यानी NPS टैक्‍स सेविंग में मददगार साबित होता है। रिटारमेंट के बाद आपको नियमित आय के लिए कहां और कितना निवेश करना चाहिए, इसकी विस्‍तृत जानकारी के लिए यह वीडियो देखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.