नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नए साल में अगर आप निवेश शुरू करना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दीजिये। अपने पैसे का मूल्यांकन कर इसे भविष्य के लिए निवेश में लाने का यह सही वक्त है। नए साल में निवेश के लिए आपको कई विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए। किसी एक विकल्प में निवेश से खतरा और रिटर्न की बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है। हम इस खबर में ऐसे ही कुछ निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जो 2020 को देखते हुए आपके लिए मुफीद रहेंगी।

1. डेट फंड

डेट फंड फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा टैक्स रिटर्न देते हैं, इसमें जरूरत पड़ने पर आप अपना पैसा निकाल सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह, डेट फंड भी कई निवेश विकल्प देते हैं। एक दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए का डेट फंड हैं। अगर आप अपना पैसा 15 दिन के लिए लगाना चाहते हैं तो ओवरनाइट फंड सबसे अच्छा विकल्प है। 15 दिनों से 1 वर्ष के बीच के कार्यकाल के लिए, लिक्विड फंड होते हैं। इसी तरह 1-वर्ष से 3-वर्ष के लिए, अल्पकालिक डेट फंड सबसे अच्छा विकल्प हैं।

2. इक्विटी म्यूचुअल फंड

यदि आप लंबी अवधि में महंगाई से निपटना चाहते हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड आपके पोर्टफोलियो का एक हिस्सा होना चाहिए। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि आपके पोर्टफोलियो में इक्विटी निवेश का अनुपात आपकी उम्र के 100 से कम होना चाहिए। मसलन, यदि आप 30 वर्ष के हैं, तो आपको इक्विटी में अपनी संपत्ति में 100% में से 30 माइनस 70% निवेश करना चाहिए। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, धीरे-धीरे इक्विटी में अपने जोखिम को कम करें।

3. गोल्ड

गोल्ड आपके पोर्टफोलियो के लिए बेहतरीन निवेश विकल्प है। हालांकि, यह लंबी अवधि में इक्विटी से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता है। गोल्ड को एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है, इसलिए लोग आर्थिक मंदी के दौरान गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं।

4. रियल एस्टेट

यह भारतीयों का सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प है। यदि आप किराये के उद्देश्य से इसका उपयोग करते हैं तो रियल एस्टेट आपको नियमित आय भी देता है। इमरजेंसी में कर्ज लेने के लिए संपत्ति को गिरवी रखा जा सकता है। एक अपार्टमेंट में एक फ्लैट खरीदने या जमीन खरीदने के अलावा, कोई भी रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट में निवेश कर सकता है। वैसे आप रियल एस्टेट कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं लेकिन, इसमें जोखिम भी है।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस