नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। म्‍युचुअल फंड में निवेश के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) को बेहतर माना जाता है, क्योंकि इसमें यह पता चलता है कि आपको कितना निवेश करना है, कब करना है और कितनी बार करना है। म्‍युचुअल फंड विशेषज्ञों का मानना ​​है कि SIP मार्केट में बार-बार निवेश करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, हर किसी को यह जानकारी नहीं होती कि SIP कैसे काम करता है, या फिर इसे कैसे शुरू किया जाए। हम इस खबर में SIP के जरिये निवेश को लेकर आपको सभी जानकारी दे रहे हैं।

आप कभी-कभी एकमुश्त राशि निवेश करना चाहते हैं, लेकिन SIP के जरिये आप अलग अलग बकेट में कम-कम राशि निवेश कर सकते हैं। यह आपके निवेश की आदतों को अनुशासन में बनाए रखता है।

आप SIP में साप्ताहिक, मासिक और तीन महीने के आधार पर निवेश कर सकते हैं। यह आपकी सुविधा के अनुसार है। अधिकांश निवेश सलाहकारों की मानें तो SIP के माध्यम से इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने से निवेशकों को अपनी खरीद को औसत करने और रिटर्न को बढ़ाने में मदद मिलती है।

जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं SIP

स्टेप 1: एक SIP शुरू करने के लिए आपको बस कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे पैन कार्ड, एक एड्रेस प्रूफ (जो आपके ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर यूटिलिटी बिल तक कुछ भी हो सकता है), एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक चेक बुक।

स्टेप 2: म्‍युचुअल फंड में निवेश के लिए केवाईसी जरूरतों का पालन करना अनिवार्य है। आपको बस नाम, जन्म की तारीख मोबाइल नंबर और पता जैसी जानकारी देनी है। 

स्टेप 3: एक बार जब आप केवाईसी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो आप निवेश करने के लिए चुने गए फंड हाउस की वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

स्टेप 4: अपने नाम की तरह अपने असली डिटेल के साथ एक फ़ॉर्म भरें और ऑनलाइन लेनदेन के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।

स्टेप 5: मासिक डेबिट सेट अप करने और रिडीम करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपना बैंक खाता डिटेल दर्ज करें। अपने यूजर आईडी के साथ लॉग इन करें और उस योजना का चयन करें जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। SIP आमतौर पर 35-40 दिनों के अंतराल के बाद शुरू होते हैं।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस