Move to Jagran APP

बाजार के इस हालात में निवेश पर चाहते हैं मोटा मुनाफा, तो अपनाइए SIP, ऐसे करिए शुरुआत

हर किसी को यह जानकारी नहीं होती कि SIP कैसे काम करता है या फिर इसे कैसे शुरू किया जाए। हम इस खबर में SIP के जरिये निवेश को लेकर आपको सभी जानकारी दे रहे हैं।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 10:58 AM (IST)
बाजार के इस हालात में निवेश पर चाहते हैं मोटा मुनाफा, तो अपनाइए SIP, ऐसे करिए शुरुआत
बाजार के इस हालात में निवेश पर चाहते हैं मोटा मुनाफा, तो अपनाइए SIP, ऐसे करिए शुरुआत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। म्‍युचुअल फंड में निवेश के लिए सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) को बेहतर माना जाता है, क्योंकि इसमें यह पता चलता है कि आपको कितना निवेश करना है, कब करना है और कितनी बार करना है। म्‍युचुअल फंड विशेषज्ञों का मानना ​​है कि SIP मार्केट में बार-बार निवेश करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, हर किसी को यह जानकारी नहीं होती कि SIP कैसे काम करता है, या फिर इसे कैसे शुरू किया जाए। हम इस खबर में SIP के जरिये निवेश को लेकर आपको सभी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

आप कभी-कभी एकमुश्त राशि निवेश करना चाहते हैं, लेकिन SIP के जरिये आप अलग अलग बकेट में कम-कम राशि निवेश कर सकते हैं। यह आपके निवेश की आदतों को अनुशासन में बनाए रखता है।

आप SIP में साप्ताहिक, मासिक और तीन महीने के आधार पर निवेश कर सकते हैं। यह आपकी सुविधा के अनुसार है। अधिकांश निवेश सलाहकारों की मानें तो SIP के माध्यम से इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने से निवेशकों को अपनी खरीद को औसत करने और रिटर्न को बढ़ाने में मदद मिलती है।

जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं SIP

स्टेप 1: एक SIP शुरू करने के लिए आपको बस कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे पैन कार्ड, एक एड्रेस प्रूफ (जो आपके ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर यूटिलिटी बिल तक कुछ भी हो सकता है), एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक चेक बुक।

स्टेप 2: म्‍युचुअल फंड में निवेश के लिए केवाईसी जरूरतों का पालन करना अनिवार्य है। आपको बस नाम, जन्म की तारीख मोबाइल नंबर और पता जैसी जानकारी देनी है। 

स्टेप 3: एक बार जब आप केवाईसी नियमों का पालन कर लेते हैं, तो आप निवेश करने के लिए चुने गए फंड हाउस की वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

स्टेप 4: अपने नाम की तरह अपने असली डिटेल के साथ एक फ़ॉर्म भरें और ऑनलाइन लेनदेन के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।

स्टेप 5: मासिक डेबिट सेट अप करने और रिडीम करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपना बैंक खाता डिटेल दर्ज करें। अपने यूजर आईडी के साथ लॉग इन करें और उस योजना का चयन करें जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। SIP आमतौर पर 35-40 दिनों के अंतराल के बाद शुरू होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.