Move to Jagran APP

एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने के ये हैं नुकसान, जानिए बंद कराने के आसान उपाय

अगर इन दोनों अवधि के बीच की अवधि में अकाउंट बंद करवाने पर बैंकों की फीस अलग अलग होती है। मसलन SBI इसके लिए 500 रुपये फीस के रूप में लेता है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:28 PM (IST)
एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने के ये हैं नुकसान, जानिए बंद कराने के आसान उपाय
एक से अधिक बैंक अकाउंट रखने के ये हैं नुकसान, जानिए बंद कराने के आसान उपाय

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाता है और उनमें से ज्यादातर का इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बंद करा देना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। क्योंकि अगर आप उन खातों का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आपको अलग से तिमाही न्यूतम राशि बरकरार रखने की आवश्कता रहती है। ये आपके लिए एक अलग सिर दर्द रहेगा। बता दें कि बचत खाते में यह न्यूनतम राशि नहीं रखने पर बैंक की ओर से चार्जेज लगाए जाते हैं। इसके अलावा आपके क्रेडिट स्कोर के खराब होने की भी संभावना होती है। तो फिर अतिरिक्त बचत बैंक खातों को बंद कराना सबसे अच्छा रहेगा। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं कि अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाता है तो आप उन्हें कैसे बंद कराएं।

loksabha election banner

क्या करें

सबसे पहले अपने अतिरिक्त अकाउंट से लिंक सभी डेबिट्स को डी-लिंक करवा लें। अगर आपने अपने लोन की इएमआई के लिए उस खाते को लिंक करवाया हुआ है, तो आपको खाता बंद करवाने से पहले अपने कर्जदाता को दूसरा बैंक अकाउंट नंबर दे देना चाहिए। अगर आप कोई पिछला वेतन खाता बंद कराने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स दे देनी चाहिए। फर्ज कीजिये अगर उस अकाउंट में आपकी पेंशन आ रही है, तो भी आपको पहले अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स अपडेट करनी होगी।

कैसे कराएं अकाउंट बंद, जानिए

खाता बंद करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक के ब्रांच में जाना होगा। ब्रांच में जाकर क्लोजर फॉर्म और डी-लिंकिंग फॉर्म भरना होगा। अकाउंट बंद कराने ब्रांच में जाएं, तो साथ में काम में नहीं आई हुई चेक बुक, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड भी साथ लेकर जाएं, क्योंकि इन्हें बैंक में जमा कराना होता है।

कितना लगता है खर्च

बैंक खाता बंद करवाने के लिए ग्राहक को कुछ फीस देना होता है, हालांकि, खाता खुलवाने के 14 दिनों के भीतर ही बंद करा रहे हैं, तो कोई भी फीस नहीं देनी होगी। अगर आप खाता खुलने के एक साल बाद भी बंद करवाते हैं तो फीस नहीं देनी होगी। अगर इन दोनों अवधि के बीच की अवधि में अकाउंट बंद करवाने पर बैंकों की फीस अलग अलग होती है। मसलन SBI इसके लिए 500 रुपये फीस के रूप में लेता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.