Move to Jagran APP

Balanced Advantage Fund कैटेगरी में ICICI Pru म्‍युचुअल फंड ने दिया एचडीएफसी से बेहतर रिटर्न

देश की दो बड़ी म्‍युचुअल फंड कंपनियां एचडीएफसी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की हिस्‍सेदारी बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड स्‍पेस में 80 फीसद है।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 11:44 AM (IST)
Balanced Advantage Fund कैटेगरी में ICICI Pru म्‍युचुअल फंड ने दिया एचडीएफसी से बेहतर रिटर्न
Balanced Advantage Fund कैटेगरी में ICICI Pru म्‍युचुअल फंड ने दिया एचडीएफसी से बेहतर रिटर्न

बिजनेस डेस्‍क, नई दिल्‍ली। रिटेल निवेशकों को कभी भी डायरेक्ट इक्विटी बाजार में निवेश करने की बजाय म्‍युचुअल फंडों का रास्ता अपनाने की सलाह दी जाती है। उसमें भी अगर आप कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो आप हाइब्रिड म्‍युचुअल फंड जिसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स (BAF) के नाम से जानते हैं, उस कैटेगरी में निवेश करते हैं। यह कैटेगरी खासकर इस तरह के कंजरवेटिव निवेशकों के लिए ही बनाई गई है क्योंकि इस तरह के फंड सभी इक्विटी और डेट क्लास में निवेश करते हैं और दोनों का लाभ निवेशकों को प्रदान करते हैं। बाजार के उतार-चढ़ाव के दौरान इन फंडों का प्रदर्शन बेहतर रहता है।

loksabha election banner

वैल्‍यू रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्‍युचुअल फंड का एयूएम 28,383 करोड़ रुपये है। देश की दो बड़ी म्‍युचुअल फंड कंपनियां एचडीएफसी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की हिस्‍सेदारी बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड स्‍पेस में 80 फीसद है। एचडीएफसी बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड मुख्य रूप से इक्विटी अलोकेशन में ज्यादा एक्सपोजर लेता है जो पिछले एक साल में न्यूनतम 74.44 और अधिकतम 88.96 फीसदी रहा है। औसत 81.87 फीसदी रहा है और इसने 6.38 फीसद का रिटर्न दिया है।

आंकड़ों के अनुसार, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड कैटेगरी को देखें तो इसका औसत शुद्ध इक्विटी अलोकेशन 44.56 फीसदी रहा है जबकि अधिकतम 57.33 फीसदी और न्यूनतम 30.13 फीसदी रहा है। इस कम इक्विटी अलोकेशन के बावजूद इस फंड ने 11.83 फीसदी का रिटर्न पिछले एक साल में दिया है। यहां तक कि लंबी अवधि जैसे 3-5 साल में भी इसने 9.69 और 9.04 फीसदी की दर से रिटर्न दिया है। फ्लैट बाजार के माहौल में इसका रिटर्न 7 से 11 फीसदी रहा है जो बाजार के सूचकांकों की तुलना में बेहतर रहा है। दूसरी तरफ, बाजार के निगेटिव माहौल में इस फंड ने बेंचमार्क से कम घाटा दिया है।

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के प्रबंध निदेशक पंकज मथपाल कहते हैं कि BAF निवेश की रणनीति का पालन करने की वजह से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड लोवर स्टैंडर्ड डेविएशन अपनाता है जो फंड का आकर्षक पहलू है। लोवर स्टैंडर्ड डेविएशन का मतलब रिटर्न में कम उतार-चढ़ाव होता है। फंड की एसेट अलोकशन रणनीति इक्विटी या डेट एसेट क्लास में प्रवेश और निकलने के फैसले में मदद करता है। इस कैटेगरी में यह सबसे लोकप्रिय फंड है क्योंकि इसने बाजार के सभी चक्रों में बेहतर प्रदर्शन किया है।

एकतरफा बाजार के माहौल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड के बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड ने सकारात्मक रिटर्न दिया है। जब भी बाजार ऊपर होता है तो बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड एक्सपोजर कम करता है और जब बाजार नीचे होता है तो एक्सपोजर बढ़ाता है। पिछले एक दशक में इस फंड का बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है और सफलतापूर्वक इसे बाजार के हर चक्र में अच्छी तरह से मैनेज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.