नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ICICI बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) और रेकरिंग डिपॉजिट (RD) की नई रेंज लॉन्च की है। बैंक ने इसका नाम FD Xtra दिया है। इनमें घर और रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की शिक्षा कार का डाउनपेमेंट आदि के लिए बचत शामिल हैं। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के इसकी नई रेंज कुछ दिनों के भीतर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

क्या है एफडी एक्स्ट्रा?

बता दें कि बाजार में अस्थिरता के माहौल को देखते हुए ग्राहकों की फिक्स्ड और रेकरिंग डिपॉजिट में दिलचस्पी लौटी है। चुकी इनमें ब्याज दरें अच्छी हैं और इनके साथ पूंजी की सुरक्षा और एश्योर्ड रिटर्न जैसी बातें हैं इसलिए इसपर ग्राहक इसमें निवेश करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि एक फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट में सरकार ने बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट और पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट स्कीमों में निवेश करने वालों को राहत की घोषणा की है। इस तरह की एफडी पर 40,000 रुपये तक की ब्याज आय पर अब टीडीएस नहीं कटेगा।

ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस घोषणा के बाद लोग एफडी और आरडी में ज्यादा निवेश करने के लिए आगे आएंगे।

मालूम हो कि एफडी एक्स्ट्रा डिपॉजिट का पहला वैरियंट 'एफडी लाइफ' होगा। इसमें 18-50 उम्र के ग्राहकों को दोहरा बेनिफिट मिलेगा। इसमें एक तरफ एफडी के जरिए निवेश की राशि बढ़ेगी वहीं, फ्री टर्म इंश्योरेंस के साथ एफडी धारक को एक साल का लाइफ इंश्योरेंस मिलेगा। कम से कम दो साल की अवधि के लिए 3 लाख रुपये की एफडी खोलने पर ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस से 3 लाख रुपये का टर्म लाइफ इंश्योरेंस मुफ्त मिलेगा। इसके दूसरे चरण में 'एफडी इंवेस्ट' के जरिए ग्राहक फिक्स्ड डिपॉजिट से कमाए गए ब्याज को सिप के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकेंगे।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन: एफडी एक्स्ट्रा डिपॉजिट में आवेदन के लिए ग्राहक नजदीकी ICICI बैंक के ब्रांच जा सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी 'एफडी इनकम' के लिए आवेदन किया जा सकता है।

Posted By: Nitesh