नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नौकरीपेशा लोगों के पास अक्सर बैंकों की ओर से क्रेडिट कार्ड लेने के लिए फोन आते हैं। कंपनियों की ओर से दिए जाने वाले आकर्षक ऑफर्स के कारण अक्सर लोग काफी सारे क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं और उनका इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। ऐसे में लोग इन कार्ड का इस्तेमाल तो आसानी से कर लेते हैं लेकिन बिल के भुगतान में लेट-लतीफी करते हैं जिससे उनका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।

एक सवाल हमेशा से लोगों के जहन में रहता है कि आखिर एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। इसमें फाइनेंशियल प्लानर की दो राय है, कुछ कहते हैं कि एक क्रेडिट कार्ड काफी है, जबकि कुछ का कहना है कि दो या तीन क्रेडिट कार्ड हो तब भी कोई समस्या वाली बात नहीं है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हो तो आप उसका इस्तेमाल कैसे सही ढंग से कर सकते हैं।

ब्याज मुक्त अवधि: क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदने पर बिलिंग साइकिल से पहले ब्याज नहीं लगता है। ब्याज मुक्त अवधि बिलिंग चक्र के पहले दिन से शुरू होती है और यह आम तौर पर बिलिंग साइकिल के अंतिम दिन 15 से 25 दिनों के बाद समाप्त होती है। इसका मतलब है यह कि आपका बिलिंग साइकिल प्रत्येक महीने के 24 तारीख से शुरू होता है, तो साइकिल 24 मई से 23 जून तक होगा और बिल के पेमेंट की देय तिथि 10 जुलाई होगी। इसका मतलब है कि 24 मई को की गई खरीद के लिए आपको 24 मई से 10 जुलाई तक ब्याज मुक्त पेमेंट अवधि मिलेगी।

यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है, तो आप अपनी खरीदारियों का इस ढंग से योजना बना सकते हैं जिससे आप सबसे लंबी ब्याज मुक्त अवधि का लाभ उठा सकें। इसके लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिलिंग चक्र और अपनी खरीद की तारीख को ठीक से याद रखना होगा जिससे आप अपने बिलों पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

फॉरवर्ड: क्रेडिट कार्ड न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने और बाकी की राशि को आगे बढ़ाने की सुविधा देता है। हालांकि, ऐसी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि आपको देय राशि पर लगभग 2% से 3% और उस महीने में किसी और खरीद पर ब्याज का भुगतान करना पड़ता है। कभी-कभी कार्डधारक के पास पर्याप्त नकदी नहीं होती है, इसलिए वे न्यूनतम राशि का भुगतान करते हैं। हालांकि, अपने खर्च का ट्रैक रखें ताकि आपको कोई क्रेडिट आगे न बढ़ाना पड़े और कोई ब्याज न देना पड़े।

बैलेंस ट्रांसफर: अधिकांश क्रेडिट कार्ड कार्डधारकों को अपने कार्ड पर अपने अनपेड बैलेंस ट्रांसफर करने की सुविधा देते हैं। ज्यादातर बैंक पहले दो महीनों के लिए कोई भी चार्ज नहीं लेते हैं, उसके बाद बाकी बचे बैलेंस पर ट्रांसफर करने का चार्ज प्रति माह 1.5% से 2% लेते हैं। यदि आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं तो आप कभी-कभी फ्री में बैलेंस ट्रांसफर कर सकते है।

Posted By: Nitesh