Move to Jagran APP

नौकरी चली गई है तो भी भर सकते हैं लोन, ये पांच तैयारियां पहले से करके रखें

आप लोन के एक बड़े हिस्से का भुगतान कर सकते हैं जो कि आपके होम लोन की ईएमआई को कम कर सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 11:31 AM (IST)
नौकरी चली गई है तो भी भर सकते हैं लोन, ये पांच तैयारियां पहले से करके रखें
नौकरी चली गई है तो भी भर सकते हैं लोन, ये पांच तैयारियां पहले से करके रखें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वक्त में लोन लेकर घर खरीदना आम बात हो गई है। होम लोन से टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। लेकिन अगर किसी सूरत में आपकी नहीं रहती है, या आपको सैलरी नहीं मिल रही है तो आपको मुश्किल हो सकती है। इस स्थिति में आप अपने होमलोन की ईएमआई को चुकाने में सक्षम नहीं होंगे। व्यवसायियों के लिए यह और भी मुश्किल भरा हो सकता है। अगर आप एक या दो ईएमआई भरने में चूक जाते हैं तो बैंक आपकी संपत्ति को जब्त भी कर सकता है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं कि अगर आप भी इस सूरत में फंसे हैं तो आप क्या कर सकते हैं।

prime article banner

भुगतान की समय सीमा आगे बढ़वाने की कोशिश करें: नौकरी चली जाने के हालात में आप भुगतान के संदर्भ में बैंक से संपर्क कर सकते हैं और भुगतान की अवधि को बढ़ाए जाने के बारे में कह सकते हैं। यह संभव है कि बैंक आपकी स्थिति को समझते हुए आपको भुगतान करने का कुछ और समय दे दे।

इंश्योरेंस कवर: काफी सारी इंश्योरेंस कंपनियां जॉब लॉस को भी कवर करती हैं। ऐसी सूरत में इंश्योरेंस कंपनिया आपकी ओर से तीन ईएमआई का भुगतान करती हैं। यह आपको नई नौकरी ढूंढने और ईएमआई की टेंशन से कुछ दिनों के लिए निजात दिला सकता है।

लोन के ज्यादा अमाउंट का पूर्व भुगतान: आप लोन के एक बड़े हिस्से का भुगतान कर सकते हैं, जो कि आपके होम लोन की ईएमआई को कम कर सकता है। कुछ मामलों में पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट यह भी सलाह देते हैं कि एसेट्स (जैसे कि सोना) की बिक्री कर भी लोन के एक हिस्से का भुगतान किया जा सकता है।

लोन की EMI को रीस्ट्रक्चर करवाएं: अगर आप ज्यादा ईएमआई को लेकर चिंता में हैं तो आप अपने लोन के टेन्योर को बढ़ने के साथ ही ईएमआई को कम भी करवा सकते हैं। उदाहरण के रूप में अगर आप 40,000 की ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं और लोन का टेन्योर 18 वर्ष का है तो आप इसे 25 या फिर 30 वर्षो तक के लिए बढ़वा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.