नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के लोगों को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई रिटायरमेंट पेंशन योजना है। एपीवाई के तहत 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्रति माह 5,000 रुपये तक का पेंशन मिलेगा। यदि आप भारत के नागरिक हैं और 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच हैं, तो आप अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं। आप कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान दे सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए जो आपके आधार से जुड़ा हो और साथ ही एक वैध मोबाइल नंबर होना जरूरी है। खाताधारक की मृत्यु जैसी स्थितियों को छोड़कर, एपीवाई से समय से पहले भुगतान और बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। 

APY के लिए दस्तावेज

पेंशन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के वास्ते ग्राहक के पास बचत बैंक खाता, आधार संख्या और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना में योगदान

जिस राशि का योगदान किया जाना है, वह उस उम्र पर निर्भर करेगा जिस पर आप पेंशन योजना के लिए खुद को रजिस्टर्ड करते हैं। 

यदि आप 18 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको महज 42 रुपये का मासिक अंशदान करना होगा। लेकिन, यदि आप 40 वर्ष की आयु में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो आपको 291 रुपये का मासिक योगदान करना होगा। 

टैक्स छूट के लिए अटल पेंशन योजना का अंशदान देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

APY ग्राहक, APY मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, जो APY उपयोगकर्ताओं के लिए हाल के 5 योगदानों की जांच करने के लिए नि: शुल्क उपलब्ध है। कोई भी बिना किसी शुल्क के कभी भी लेन-देन डिटेल और ई-पीआरएएन डाउनलोड कर सकता है।

अपने APY लेनदेन डिटेल को देखने के लिए, आपको APY NSDL CRA की वेबसाइट पर जाना होगा। लॉग इन करने के लिए आपको अपने PRAN और बचत बैंक खाते के डिटेल की जरूरत होगी। यदि PRAN आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो आप इसे अपने नाम, खाता संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।

APY के तहत योगदान आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80CCD (1) के तहत कर लाभ के लिए छूट के पात्र हैं।

UMANG एप के जरिये लेनदेन देखें

UMANG एप का उपयोग करके अटल पेंशन योजना के सदस्य राशि की कुल होल्डिंग, लेनदेन डाउनलोड, लेन-देन डिटेल और अटल पेंशन योजना पोर्टल से ePRAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021