Move to Jagran APP

Credit Card इस्तेमाल करते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा उठाएं इसका लाभ, जानिए ये 5 तरीके

यूजर्स को कई तरह के शुल्क देने पड़ जाते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम उपयोग कैसे कर सकते हैं आपको इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:51 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 05:53 PM (IST)
Credit Card इस्तेमाल करते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा उठाएं इसका लाभ, जानिए ये 5 तरीके
How To Use Maximise Your Credit Card Know The Tips

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड के जरिये यूजर्स अभी कुछ भी खरीद कर बाद में इसका पेमेंट कर सकते हैं। कई बार इसका इस्तेमाल ठीक से नहीं किया जाये तो यूजर्स को कई तरह के शुल्क देने पड़ जाते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम उपयोग कैसे कर सकते हैं, आपको इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे।

loksabha election banner

सही क्रेडिट कार्ड चुनें

क्रेडिट कार्ड से लाभ के लिए जरूरी है कि आप सही कार्ड चुनें। बाजार में कई तरह की कंपनियां या बैंक कार्ड देते हैं। क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसके सभी लाभों और विशेषताओं को जानते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक कार्ड है, तो क्रेडिट कार्ड पर सभी रिवॉर्ड, पॉइंट और अन्य ऑफ़र देखने के लिए कार्ड जारीकर्ता की साइट पर जाएं।

समय पर भुगतान

यदि आप क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का समय पर पेमेंट करते हैं, तो आप शुल्क देने से बच जाएंगे। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी ठीक रहेगा। आपके क्रेडिट कार्ड बिल के लिए भुगतान को ऑटोमेटिक पर छोड़ सकते हैं, ताकि आप भुगतान की समय सीमा भूल जाएं, तो भी आपका पेमेंट हो जाए।

सही रिवॉर्ड पॉइंट

क्रेडिट कार्ड के उपयोग को अधिकतम करने के लिए ऐसे कार्ड चुनें जिनपर रिवॉर्ड पॉइंट के साथ अन्य ऑफर मिलता हो।

एक से अधिक कार्ड

यदि क्रेडिट कार्ड से खर्च करना आसान हो जाता है, तो बहुत सारे कार्ड यूजर्स कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। सही और गलत यह आपके खर्च के अनुशासन पर निर्भर करता है। वास्तव में आप खर्चों को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड का EMI भुगतान

कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको कार्ड पर बकाया राशि को मासिक किस्तों में समान दर पर बदलने की अनुमति देती हैं। आप कार्ड बिल का भुगतान EMI में कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.