Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में खरीदारी करते वक्त अपनाएं ये तरीके, मिलेगी अच्छी डील, होगी पैसों की बचत

फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले अपना एक बजट तैयार करिए और ऐसे वस्तुओं की खरीदिए करिए जिसकी आपको वाकई में जरूरत हो। फेस्टिव सीजन के वक्त खरीदारी करते समय पांच ऐसी बातें याद रखिये जिनके जरिये आप खरीदारी भी कर पाएंगे और पैसे की बचा पाएंगे।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 09:45 PM (IST)
त्योहारी सीजन में खरीदारी करते वक्त अपनाएं ये तरीके, मिलेगी अच्छी डील, होगी पैसों की बचत
how to save money while shopping during festive season

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन शुरू होते ही लोग खरीदारी के मूड में आ जाते हैं। त्योहारी सीजन में ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदारी पर भारी डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर मिलता है। कंपनियों की तरफ से ऑफर या डिस्काउंट मिलते वक्त लोग ऐसे वस्तुओं को भी खरीद लेते हैं जिसकी जरूरत नहीं है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो अब इससे बचने की कोशिश करिए। फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले अपना एक बजट तैयार करिए और ऐसे वस्तुओं की खरीदिए करिए जिसकी आपको वाकई में जरूरत हो। इस खबर में फेस्टिव सीजन के वक्त खरीदारी करते समय पांच ऐसी बातें याद रखिये जिनके जरिये आप खरीदारी भी कर पाएंगे और पैसे की बचा पाएंगे।

loksabha election banner

बजट तैयार करें

सबसे पहले आप अपनी आय और खर्चों पर ध्यान दें। इससे आप अनावश्यक खर्च से बच पाएंगे। त्योहारी सीजन के दौरान हर तरह की डील पर नजर रखें, इससे आप सस्ते में सामान खरीद पाएंगे। साथ ही कोशिश करें कि शॉपिंग के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न किया जाए।

शॉपिंग कार्ट का इस्तेमाल

मान लीजिये कोई सेल लगी है या किसी कंपनी की ओर से मिल रहे ऑफर का आखिरी दिन है और आप ऐसे समय में शॉपिंग करते हैं तो हो सकता है इससे आपका बजट खराब हो जाए। पहले से समय निकालना और अपनी शॉपिंग कार्ट में चीजों को रखना सबसे अच्छा है ताकि त्योहारी सीजन के दौरान आप एक अच्छी डील ले सकें।

पहले से ही करें बचत की शुरुआत

त्योहारी सीजन से पहले जब आपको पता है कि आपका खर्च बढ़ जाएगा, तो इसके लिए पहले से बचत करना शुरू कर दें। आप इसके लिए एक अलग फंड बना सकते हैं और अपना अतिरिक्त कैश उस फंड में डाल सकते हैं। यह फेस्टिव सीजन के दौरान काम आएगा।

महंगे गिफ्ट

महंगे गिफ्ट खरीदने के उपयोगी गिफ्ट खरीदें। इसके अलावा सेल्फ मेड गिफ्ट भी दे सकते हैं। सेल्फ मेड गिफ्ट से लोग आपके प्रयासों और विचारों को बेहतर मानेंगे। इससे आपको त्योहारी सीजन के बजट को कम करने में मदद मिलेगी।

खरीदारी से पहले तुलना करें

खरीदारी से पहले तुलना कीजिये। जब भी आप कुछ भी खरीद रहे हों, तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से तुलना करना बेहतर है। कुछ वस्तुओं के लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अच्छे डील मिल सकते हैं, जबकि कुछ में आपको स्थानीय दुकानों से भारी छूट मिल सकती है। ऐसी डील के लिए पहले थोड़ा होमवर्क करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.