Move to Jagran APP

बहुत जल्द बनना चाहते हैं अमीर तो याद रखें ये 4 बातें, 30 की उम्र से करें शुरुआत

how to become rich in short time भविष्य तय करने के लिए 30 से 40 के बीच की उम्र बहुत मायने रखती है। 30 की उम्र में पहुंचने पर पैसे का प्रबंधन कैसे किया जाए

By NiteshEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 06:58 PM (IST)
बहुत जल्द बनना चाहते हैं अमीर तो याद रखें ये 4 बातें, 30 की उम्र से करें शुरुआत
बहुत जल्द बनना चाहते हैं अमीर तो याद रखें ये 4 बातें, 30 की उम्र से करें शुरुआत

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऐसे युवा जो नई नई नौकरी शरू करते हैं उन्हें शुरुआत में पैसे बचाने का प्रबंधन ठीक से मालूम नहीं होता है। किसी भी व्यक्ति के लिए पैसे कमाने के बाद सबसे जरूरी काम होता है उसका प्रबंधन करना। आय बढ़ने के साथ यह जिम्मेदारी धीरे-धीरे बढ़ती है। व्यक्ति के 30 की उम्र में आते-आते दायित्व बढ़ जाता है। ऐसे में भविष्य तय करने के लिए 30 से 40 के बीच की उम्र बहुत मायने रखती है। 30 की उम्र में पहुंचने पर पैसे का प्रबंधन कैसे किया जाए, कैसे बिलकुल स्मूथ तरीके से वित्तीय जिम्मेदारियां पूरी की जाएं इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

prime article banner

नौकरी चुनने में सावधानी: 30 की उम्र में आपके पास एक बेहतर नौकरी होनी चाहिए। यह भी हो सकता है शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत हो, लेकिन जैसे-जैसे आप थोड़ा समय बिताएंगे आपको एक अच्छी नौकरी खोजनी चाहिए। नौकरी अच्छी होगी तो आपके आमदनी की प्रतिशत भी बढ़ जाएगी।

योजना बनाने में सावधानी बरतें: सबसे पहले तो अपनी जरूरी आवश्यकताओं को चिन्हित करें, यह देखें कि आपके लिए क्या बहुत जरूरी है। क्या ऐसा है जिसे आप छोड़ सकते हैं। प्राथमिकताएं तय होनी चाहिए फिर आप वित्तीय जिम्मेदारी आसानी से निभा पाएंगे। ध्यान रहे बचत करने की कला केवल खर्च करने की नहीं है बल्कि उपयोगिता को बढ़ाने और ओवरहेड लागत को कम करने के लिए समझदारी से खर्च करने की है। अपने प्रवाह को बनाए रखने के लिए 30 के उम्र में एक स्थिर आय बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

निवेश में समझदारी लाएं: एक्सपर्ट बताते हैं कि व्यक्तियों को अपने 20 की उम्र में ही निवेश करना शुरू कर देना चाहिए, 30 की उम्र में पहुंचने से पहले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास अच्छा निवेश है। 30 तक आदर्श रूप से आपको भविष्य के लिए खुद को अच्छा खासा पैसा उच्च और निम्न-जोखिम वाले निवेशों को मिलाकर एक पोर्टफोलियो बनाने पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसे में अच्छा खासा पैसा बचा पाएंगे।

दीर्घकालिक निवेश: अगर आप आय और बचत के अलावा निवेश के लिए भी सोच रहे हैं तो यह आपके भविष्य को संवारने में बहुत मददगार होगा। निवेश करने से पहले इसके बारे में ठीक से सोच-विचार कर लें। आप चाहें तो एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि निवेश हमेशा दीर्घकालिक लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए करें। जल्दबाजी में न रहें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.