नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। हर कोई धनवान होना चाहता है, हर किसी की चाहत होती है कि वह करोड़पति बन जाए। हालांकि, पैसा कमाने के लिए नियमित रूप से निवेश करना बहुत जरूरी है। आपने कई बार सुना होगा कि पैसे से पैसे कैसे बनाया जाता है। इसके कई तरीके हैं। आम तौर पर इक्विटी-लिंक्ड म्‍युचुअल फंड योजनाओं में एसआईपी (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान्स) के जरिये निवेश करने पर 12 से 13 फीसद सालाना रिटर्न मिल जाता है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति दस साल या उससे ज्यादा समय के लिए निवेश करता है तो SIP पर उसे 12-13 फीसद रिटर्न मिल जाता है और यदि इक्विटी-लिंक्ड मिडकैप में निवेश किया जाता है तो यही रिटर्न बढ़कर 14-16 फीसद हो जाता है।

निवेश एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर कोई निवेशक रुपये 5 लाख निवेश करना चाहता है या फिर वह 20 हजार रुपये हर महीने निवेश करता है तो उसके लिए मिड कैप और स्माल कैप म्युचुअल फंड बेहतर विकल्प है। अगर निवेशक हर महीने अपने निवेश में 12 फीसद का निवेश और बढ़ा देता है और अगर वह 10 साल में कुल मिलाकर 55 लाख रुपये  निवेश करता है तो दस साल बाद उसकी राशि एक करोड़ से ज्यादा हो सकती है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि निवेशक के पास एकमुश्‍त राशि नहीं है और वह सिर्फ एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहता है और उसकी राशि 20,000 रुपये प्रति माह निवेश की है, साथ ही वह सालाना इसमें 12 फीसद की बढ़ोतरी करता है और निवेश पर उसे 12 फीसद रिटर्न मिलता है तो उसका पैसा 10 साल के अंत में 91,83,000 हो जाएगा।

इस पर निवेश विशेषज्ञों का कहना है कि 5 लाख रुपये का निवेश जोखिम को कम करने और रिटर्न को अधिकतम करने के लिए अच्छा है। इसके अलावा अगर निवेशक एसटीपी (सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान) के माध्यम से निवेश करे तो बेहतर होगा।

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप