Move to Jagran APP

30 की उम्र में कैसे बचाएं खूब पैसा, जानिए इन तरीकों के बारे में

किसी व्यक्ति को पैसे कमाने के बाद सबसे जरूरी काम होता है उसका प्रबंधन करना।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 03:11 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 11:46 AM (IST)
30 की उम्र में कैसे बचाएं खूब पैसा, जानिए इन तरीकों के बारे में
30 की उम्र में कैसे बचाएं खूब पैसा, जानिए इन तरीकों के बारे में

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। किसी व्यक्ति को पैसे कमाने के बाद सबसे जरूरी काम होता है उसका प्रबंधन करना। आय बढ़ने के साथ यह जिम्मेदारी धीरे-धीरे बढ़ती है, जब कोई व्यक्ति अपने 30 की उम्र में पहुंचता है तो उसके ऊपर कई जिम्मेदारी आ जाती है। किसी भी व्यक्ति के 30-40 के बीच की उम्र अपने भविष्य को तैयार करने के लिए बहुत जरूरी होता है। जब आप 30 की उम्र में पहुंचे तो कैसे करें पैसे का प्रबंधन जानिए इस खबर में।

loksabha election banner

सावधानी से योजना बनाएं: पैसे बचाने के लिए जरूरी आवश्यकताओं को चिन्हित करें। बचत करने की कला केवल खर्च करने की नहीं है बल्कि उपयोगिता को बढ़ाने और ओवरहेड लागत को कम करने के लिए समझदारी से खर्च करने की है। अपने प्रवाह को बनाए रखने के लिए 30 के उम्र में एक स्थिर आय बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए।

सावधानी से चुनें नौकरी: 30 की उम्र में किसी भी व्यक्ति के पास एक बेहतर नौकरी होनी चाहिए। हो सकता है शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत हो लेकिन जैसे जैसे आप थोड़ा समय जाया करेंगे आपको एक अच्छी नौकरी खोजनी चाहिए।

समझदारी से निवेश करें: एक्सपर्ट बताते हैं कि व्यक्तियों को अपने 20 की उम्र में ही निवेश करना शुरू कर देना चाहिए, 30 की उम्र में पहुंचने से पहले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास अच्छा निवेश है। 30 तक आदर्श रूप से आपको भविष्य के लिए खुद को अच्छा खासा पैसा उच्च और निम्न-जोखिम वाले निवेशों को मिलाकर एक पोर्टफोलियो बनाने पर काम करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसे में अच्छा खासा पैसा बचा पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.