Move to Jagran APP

FD और KVP: ऐसे करेंगे निवेश तो आपका पैसा हो जाएगा चार गुना, टैक्स में भी मिलेगी छूट

इस दिवाली आप बिना किसी बाजार जोखिम के अपना पैसा चार गुना बढ़ा सकते हैं। साथ ही आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:22 PM (IST)
FD और KVP: ऐसे करेंगे निवेश तो आपका पैसा हो जाएगा चार गुना, टैक्स में भी मिलेगी छूट
FD और KVP: ऐसे करेंगे निवेश तो आपका पैसा हो जाएगा चार गुना, टैक्स में भी मिलेगी छूट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप चाहते हैं कि बिना जोखिम के आपका पैसा तेजी से बढ़े तो आप इस दिवाली कुछ खास विकल्पों में अपना पैसा लगा सकते हैं। इन खास विकल्पों में आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी। यह सब संभव होगा किसान विकास पत्र (केवीपी) और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से। हालांकि इस समय बाजार में कई सारे निवेश विकल्प मौजूद हैं, लेकिन उनमें जोखिम है इसलिए कोई निवेशक उनमें निवेश नहीं करना चाहेगा। ऐसे में स्टॉक या म्युचुअल फंड में निवेश के बजाए किसान विकास पत्र (केवीपी) और फिक्स्ड डिपॉजिट जोखिम से मुक्त हैं। इन दोनों में आपको अच्छा ब्याज दर भी मिलेगा। इन दिनों एफडी पर ब्याज दरें 6 से 8.5% हैं। निवेशक एफडी में निवेश 1-10 वर्षों के लिए कर सकते हैं। जबकि केवीपी 7.7% की दर से ब्याज देता है।

loksabha election banner

अगर आप अपना धन चार गुना तक बढ़ाना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट और किसान विकास पत्र में ऐसे करें निवेश

फिक्स्ड डिपॉजिट: दिवाली में आप फिक्स्ड डिपॉजिट में एक लाख रुपया निवेश कर सकते हैं। फिलाहल बहुत सारे बैंक हैं जो 7-8% की दर से ब्याज दे रहे हैं। पांच साल का डाकघर एफडी, या फिक्स्ड डिपॉजिट में (टीडी) 7.8% की दर से ब्याज मिलता है। 5 साल के टीडी के तहत निवेश पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत लाभ मिलता है।

यदि आप आज पोस्ट ऑफिस में 5-वर्षीय प्लान के तहत 100,000 रुपये निवेश करते हैं, तो आपको न केवल कर छूट से राहत मिलेगी बल्कि यह राशि 147144 रुपये तक बढ़ सकती है। पांच साल बाद आप इस राशि का एक बार फिर निवेश कर सकते हैं, जो रुपया आज से दस वर्ष बाद बढ़कर 216,514 लाख हो जाएगा। इसमें याद रखने वाली बात यह है कि आपको केवल 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कर छूट मिलेगी।

अगर आप एक बार फिर इसमें निवेश करते हैं तो यह राशि पांच साल बाद बढ़कर 318,588 हो जाएगी। इस रकम को एक बार फिर निवेश करने पर 20 साल बाद यह 4,68,785 लाख हो जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि दिवाली में आपकी ओर से निवेश किया गया एक लाख रुपया 20 साल बाद साढ़े चार गुना के हिसाब से बढ़ रहा है। 

किसान विकास पत्र: किसान विकास पत्र को आप पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। यह सरकार की ओर से दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है। इसे 2014 में सरकार की ओर से एक बार फिर पेश किया गया था। किसान विकास पत्र में लगाया गया पैसा 112 महीनों में (नौ साल चार महीना) डबल हो जाता है। इसका मतलब की अगर आप दिवाली में इसमें एक लाख रुपया निवेश करते हैं तो 10 साल से भी कम समय में यह रकम बढ़कर दो लाख रुपये हो जाएगा। हालांकि, मौजूदा प्रावधानों के अनुसार केवीपी पर आय कर योग्य होगी।

(नोट: यह कैलकुलेशन एसबीआई ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर पर आधारित हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.