Move to Jagran APP

कमा रहे हैं खूब पैसा और नहीं हो रही है बचत, आजमाएं ये 5 खास टिप्स

अच्छी बचत के लिए केवल वित्तीय लक्ष्यों को तय करना ही जरूरी नहीं है, स्मार्ट तरीके से वित्तीय निर्णय लेना भी आवश्यक है।

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 04:18 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 08:15 AM (IST)
कमा रहे हैं खूब पैसा और नहीं हो रही है बचत, आजमाएं ये 5 खास टिप्स
कमा रहे हैं खूब पैसा और नहीं हो रही है बचत, आजमाएं ये 5 खास टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अच्छी बचत के लिए केवल वित्तीय लक्ष्यों को तय करना ही जरूरी नहीं होता है, स्मार्ट तरीके से वित्तीय निर्णय लेना भी आवश्यक है। इससे आपको बचत में सुविधा होगी। सबसे पहले आप एक बजट बनाएं और कठोरता से उसका पालन करें। हम इस खबर में पैसे बढ़ाने और अधिक बचत से जुड़े पांच जरूरी टिप्स बता रहे हैं।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल: अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अधिक पैसे बचाने में मदद मिलेगी। लेकिन, इसके लिए आपको बस अपने क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना होगा। आपके पास कैशबैक क्रेडिट कार्ड को चुनने का विकल्प है। इससे आप साइनअप बोनस, रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ ले सकते हैं, इसके अलावा रहने के लिए मुफ्त में होटल और फ्लाइट टिकट पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा: बीमा पॉलिसी होने से आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी। एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपको इलाज के बिलों पर पैसे बचाने में मदद करती है। जीवन बीमा पॉलिसी से आपको टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है।

भाव बढ़ने वाले संपत्ति में निवेश: हमेशा ऐसे संपत्ति में निवेश करें जिसका मूल्य बढ़ता हो। अगर आपके पास डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त पैसे हैं तो होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। घर में निवेश करने से आपको अच्छी संपत्ति बनाने में मदद मिलेगी साथ ही टैक्स के लाभ में भी फायदा होगा।

अपने खर्च पर नजर रखें: हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि आपका पैसा कहां खर्च हो रहा है। अपने बैंक स्टेटमेंट्स और अपने क्रेडिट कार्ड बिल स्टेटमेंट्स पर बराबर नजर बनाए रखें ताकि आपको पता चल सके कि आप कहां कितना पैसा खर्च कर रहे हैं।

निवेश की समीक्षा करें: साल के अंत में निवेशों पर नज़र डालें कि आपने जहां निवेश किया है उससे कितना रिटर्न मिल रहा है। यदि बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण आपको निवेश से अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा है तो उन्हें बेहतर करने में पुनर्निवेश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.