Move to Jagran APP

Festive Season में ऑफलाइन या ऑनलाइन कर रहे हैं शॉपिंग, तो ध्यान रखें ये पांच बातें

Festive Season Shopping फेस्टिव सीजन में लोग खरीदारी के मूड में रहते हैं ऐसे में सबसे जरूरी है आप अपना बजट तैयार करें। अपनी आय और खर्चों पर ध्यान दें।

By NiteshEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 12:43 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 09:39 AM (IST)
Festive Season में ऑफलाइन या ऑनलाइन कर रहे हैं शॉपिंग, तो ध्यान रखें ये पांच बातें
Festive Season में ऑफलाइन या ऑनलाइन कर रहे हैं शॉपिंग, तो ध्यान रखें ये पांच बातें

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फेस्टिव सीजन शुरू होते ही लोग खरीदारी के मूड में चले जाते हैं। त्योहारी मौसम में ऑफलाइन या ऑनलाइन शॉपिंग पर भारी डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर मिलता है। ऐसे वक्त में जब कंपनियों की तरफ से ऑफर या डिस्काउंट मिलता है तो लोग ऐसे वस्तुओं को भी खरीद लेते हैं जिसकी जरूरत नहीं है। तो अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो अब इन चीजों से बचिए। फेस्टिव सीजन शुरू होने से पहले अपना एक बजट तैयार करिए और ऐसे वस्तु खरीदिए जिसकी जरूरत वाकई में आपको हो। हम इस खबर में फेस्टिव सीजन के वक्त खरीदारी करते समय आपको पांच ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके जरिये आप खरीदारी के साथ पैसे की बचत भी कर पाएंगे।

loksabha election banner

सबसे जरूरी है आप अपना बजट तैयार करें। अपनी आय और खर्चों पर ध्यान दें। इससे आप अनावश्यक खर्च के बारे में बेहतर सोच पाएंगे। त्योहारी सीजन के दौरान हर तरह की डील पर नजर रखनी चाहिए। इससे आप सस्ते में सामान खरीद पाएंगे। साथ ही कोशिश करें कि शॉपिंग के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न किया जाए।

यदि कोई सेल लगी है या किसी कंपनी की ओर से मिल रहे ऑफर का आखिरी दिन है और आप ऐसे समय में शॉपिंग करते हैं तो हो सकता है इससे आपका बजट खराब हो जाए। पहले से समय निकालना और अपनी शॉपिंग कार्ट में चीजों को रखना बेहतर है ताकि त्योहारी सीजन के दौरान आप एक अच्छी डील ले सकें।

महंगे गिफ्ट खरीदने के बजाय, ऐसे गिफ्ट खरीदें जो उपयोगी हो। इसके अलावा सेल्फ मेड गिफ्ट भी लोगों को दिया जा सकता है। अगर आप ऐसा कोई गिफ्ट देंगे तो लोग इसके पीछे के आपके प्रयासों और विचारों को बेहतर मानेंगे। इससे आपको त्योहारी सीजन के बजट को कम करने में मदद मिलेगी।

खरीदने से पहले तुलना करना जरूरी है। जब भी आप कुछ भी खरीद रहे हों, तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से तुलना करना बेहतर है। कुछ वस्तुओं के लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अच्छे डील मिल सकते हैं, जबकि कुछ में आपको स्थानीय दुकानों से भारी छूट मिल सकती है। ऐसी डील के लिए पहले थोड़ा होमवर्क करना जरूरी है।

त्योहारी सीजन से पहले जब आपको पता है कि आपका खर्च बढ़ जाएगा, तो इसके लिए पहले से बचत करना शुरू कर दें। आप इसके लिए एक अलग फंड बना सकते हैं और अपना अतिरिक्त कैश उस फंड में डाल सकते हैं। यह फेस्टिव सीजन के दौरान काम आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.