Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इन पांच बातों पर करें गौर

एचएसबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक केवल 33 फीसद कामकाजी भारतीय नियमित रूप से रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं

By NiteshEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 07:16 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 09:44 PM (IST)
रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इन पांच बातों पर करें गौर
रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इन पांच बातों पर करें गौर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप रिटायरमेंट के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पैसे बचाने और निवेश करने में आप कितने सक्षम हैं। आप जितने कम उम्र में बचत के लिए सोचेंगे उतना ही बेहतर होगा।

prime article banner

हाल ही में एचएसबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक केवल 33 फीसद कामकाजी भारतीय नियमित रूप से रिटायरमेंट के लिए बचत करते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर रिटायरमेंट से पहले इन पांच बातों का ध्यान रखा जाए तो आपको आगे चलकर इसका फायदा मिलेगा।

महंगाई को नजरअंदाज न करें: यदि आप रिटायरमेंट के वक्त एक बड़ी राशि जोड़ना चाहते हैं तो आपको महंगाई को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आप रिटायरमेंट के लिए बचत नहीं करते हैं तो आपके दिमाग में महंगाई को लेकर ध्यान अवश्य होना चाहिए। हो सकता है बचत न करने पर आपको वित्तीय रूप से किसी और पर निर्भर होना होगा। यह तय करने से पहले कि आप एक महीने में कितना बचत करेंगे, महंगाई को ध्यान में रखें।

निवेश विकल्प: अगर आप रिटायरमेंट के लिए निवेश कर रहे हैं तो अपने पोर्टफोलियो को विविधतापूर्ण रखें, क्योंकि इससे जोखिम कम हो जाता है। यदि आपने सभी निवेश एक ही प्रकार की संपत्ति में की है तो इससे पैसा खोने की संभावना अधिक हो जाती है। एक साथ सभी संपत्तियों खराब प्रदर्शन करें इसका संभावना काफी कम होती है, इसलिए आपके पास विविध निवेश पोर्टफोलियो होना चाहिए।

विश्लेषण करें: अगर आपने किसी संपत्ति में निवेश किया है तो कम से कम 2 साल उसे वैसे ही छोड़ दें। बीच में उसे न निकालें न ही हाथ लगाएं। हां समय-समय पर अपने निवेश का विश्लेषण जरूर करते रहें। जब आपको लगे कि निवेश से रिटर्न अच्छा नहीं है तो कहीं और स्विच कर जाएं। याद रखिए आप निवेश में जितना ज्यादा समय देंगे आपको रिटर्न उतना ही अच्छा मिलेगा।

लोन: रिटायरमेंट से पहले अपने सभी लोन चुकता कर दें। चाहे वह होम लोन हो, कार लोन, शिक्षा लोन हो। सभी का पेमेंट अपने नौकरी के दौरान ही कर दें। अगर आपने ऐसा नहीं किया और रिटायरमेंट के वक्त ऐसा करने की सोच रहे हैं तो हो सकता है आपकी सारी बचत लोन चुकाने में खत्म हो जाए।

समय: शुरुआत से ही बचत की आदत डालें। बहुत सारे लोग सोचते हैं कि 20 की उम्र से 5000 रुपये प्रति माह की बचत से आगे चलकर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। इसलिए हम सीधे 35 की उम्र से 15,000 रुपये प्रति माह बचाएंगे। जबकि ऐसा करना गलत है। क्योंकि ऐसे में फिर आपके पास बचत के लिए ज्यादा समय नहीं रहेगा। इसलिए समय बर्बाद न करके जल्द से जल्द बचत की आदत डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.