नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीवन में फाइनेंशियल प्लानिंग बहुत जरूरी है। कई बार हम सही प्लानिंग न होने से गंभीर परिणाम भुगतते हैं। हमें अमीर बनने का भी शौक रहता है। लेकिन कई बार सही तरीके से प्लान न करके हम अपनी वित्तीय लक्ष्यों से भटक जाते हैं। सबसे पहले तो यह समझने की जरूरत है कि पैसे का प्रबंधन एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है और यह समय के साथ बढ़ता है। ऐसे में आपको वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा। हम अपनी इस खबर में आपको वित्तीय योजना से जुड़ी चार जरूरी बातें बता रहे हैं, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है।

टारगेट तय करें: एक्सपर्ट के अनुसार, जब भी निवेश करें तो इस चिंता से मुक्त रहें कि आपको कितना रिटर्न मिलेगा। आपको इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा और अपना पूरा ध्यान प्रोडक्ट के चयन पर रखना होगा। मान लीजिए आपने 25 लाख का कार खरीदने का मन बनाया है पर आपको यह नहीं पता कि कब खरीदना है तो आपका निवेश पूरी तरह से बेवकूफी भरा है।

जरूरत से ज्यादा निवेश: लोग एक और बड़ी गलती ओवरइनवेस्टिंग करके करते हैं। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक धन की जरूरत होती है लेकिन अगर सही प्लानिंग और जरूरत से ज्यादा निवेश करेंगे तो यह अपेक्षाओं से कम हो जाएगी या अपेक्षाओं से अधिक हो जाएगी। यदि आप अधिक निवेश करते हैं, तो आपको दिन-प्रतिदिन जीवन में अतिरिक्त आय को शामिल करना होगा और अगर आप कम निवेश करते हैं, तो आपको आवश्यकता के समय अतिरिक्त पैसे के साथ तैयार रहना होगा।

लालच न करें: अपने तय टारगेट को पूरा करने के लिए निवेश करते समय लालच न रखें। यह सुनिश्चित करें कि एक बार, दो बार, तीन बार, निवेश विकल्प जिसे आप चुन रहे हैं आपकी आवश्यकता को पूरा कर सके भले ही इसमें जोखिम आता हो। तुरंत रिटर्न के पीछे न भागें।

निवेश की समीक्षा करें: एक बार जब आपने निवेश कर दिया है इसका मतलब यह नहीं कि आप इत्मिनान से हो जाएं। आपको समय समय पर अपने निवेश की समीक्षा करनी चाहिए कि आपने निवेश किया है वह किस ओर जा रहा है। विशेष रूप से जब आप म्युचुअल फंड, शेयर बाजार, फिक्स्ड एसेट, आवर्ती जमा में निवेश करते हैं तो आपको इनकी समीक्षा करनी चाहिए।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस