नयी दिल्ली, बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन में अक्सर खर्च बढ़ जाता है। नए कपड़े, उपहार और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से लेकर फर्नीचर, ऑटोमोबाइल और घर के नएपन तक, सब कुछ इस दौरान होता है। हर व्यक्ति अपने सामर्थ्य के हिसाब से खर्च करता है। हालांकि, इस बार कोरोना प्रकोप से लोगों के पास वित्तीय संकट ज्यादा है, और लोग भविष्य के लिए पैसे सहेजने की ओर ध्यान दे रहे हैं। अगर त्योहारी सीजन में कुछ खरीदना हो तो सबसे पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें।

त्योहारी खर्चों के लिए विशेष बजट: विशेष बजट होने से आपको त्योहारी सीजन के दौरान अपने खर्च की सीमा का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है। सभी खर्चों की सूची, उपकरण, उपहार, घर की सजावट, इत्यादि को लिस्टेड करें और उन्हें अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार ऊपर से नीचे तक व्यवस्थित करें। यदि आपका बजट सभी खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप अपनी लिस्ट में से कुछ कम प्राथमिकता वाले खर्चों को हटा सकते हैं। अपने बजट के आधार पर अपने खर्चों की योजना बनाएं, जैसे कि यदि आप अल्ट्रा हाई डेफिनिशन टीवी या स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा मॉडल आपके बजट में फिट होगा और क्या उस पर कोई छूट उपलब्ध है।

त्योहारों के मौसम में फंड के निर्माण और अत्यधिक वित्तीय तनाव को कम करने के लिए एडवांस तौर पर एक विशेष फंड की स्थापना करें और बचत शुरू करें या हर महीने निवेश रिटर्न को चैनलाइज करें।

क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से खर्च करना: त्योहारी सीजन वह समय होता है जब अधिकांश खुदरा स्टोर और ई-कॉमर्स वेबसाइट शॉपिंग डील लेकर आते हैं। सबसे पहले कई ई-कॉमर्स वेबसाइट बड़े शॉपिंग फेस्टिवल आयोजित करती हैं जहां आप अपनी पसंदीदा खरीदारी पर विशेष छूट का लाभ उठा सकते हैं। उसके ऊपर आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड अतिरिक्त डील पर छूट मिल सकती है।  

यदि आपका मौजूदा क्रेडिट या डेबिट कार्ड अतिरिक्त छूट के लिए योग्य नहीं है, तो जांचें कि आपके क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट सौदे को और अधिक बेहतर कैसे बनाया जा सकता है। वर्ष भर में आपके क्रेडिट कार्ड पर जमा किए गए रिवॉर्ड पॉइंट्स आपको आपके कुल बकाया पर अतिरिक्त कैशबैक दे सकते हैं या आपको अपने रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम करने पर मुफ्त में सामान मिल सकता है।

कई क्रेडिट कार्ड नो-कॉस्ट ईएमआई भी देते हैं जिससे आप बड़े बजट की खरीदी गई चीजों को किस्तों में बदल सकते हैं। इसलिए, जांचें कि आपका क्रेडिट कार्ड आपके नियोजित उत्सव खर्चों पर यह सुविधा देता है या नहीं। हालांकि, नए EMI सुनिश्चित करें कि क्रेडिट कार्ड खर्चों के लिए आपके मासिक बजट में अत्यधिक बोझ न डालें और हमेशा ब्याज शुल्क और देर से भुगतान के दंड से बचने के लिए ब्याज मुक्त समय सीमा के भीतर अपना कुल बकाया चुका दें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस