Move to Jagran APP

EPF पर मिलता है PPF से बेहतर रिटर्न, जानिए कैसे बढ़ा सकते हैं इसमें निवेश

जिस कंपनी या फर्म में 20 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं उन्हें EPF स्कीम में शामिल किया जाता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 09:17 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 02:26 PM (IST)
EPF पर मिलता है PPF से बेहतर रिटर्न, जानिए कैसे बढ़ा सकते हैं इसमें निवेश
EPF पर मिलता है PPF से बेहतर रिटर्न, जानिए कैसे बढ़ा सकते हैं इसमें निवेश

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पब्लिक प्रोविडेंट फंड निवेश के साथ-साथ टैक्स सेविंग का भी एक प्रचलित माध्यम है। इसकी ब्याज दरें सरकार द्वारा हर तिमाही तय की जाती है। यह लघु बचत योजना उन लोगों के लिए ज्यादा उपयुक्त है जो नौकरीपेशा नहीं हैं। PPF लंबी अवधि में मोटा फंट जुटाने का एक अच्छा जरिया है। इसी प्रकार जो नौकरीपेशा हैं उनके वेतन से हर महीने एंप्लॉई प्रोविडेंट फंड में एक खास राशि जमा की जाती है। अगर नौकरीपेशा व्यक्ति चाहें तो वह इनकम टैक्से बचाने के साथ-साथ पीपीएफ की तुलना में ज्यादा रिटर्न भी अर्जित कर सकते हैं।

loksabha election banner

किन्हें मिलती है EPF की सुविधा?

जिस कंपनी या फर्म में 20 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं उन्हें EPF स्कीम में शामिल किया जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि इसका फायदा सिर्फ नौकरी करने वाले लोगों को मिलता है। है। EPF में जितनी रकम कर्मचारी की तरफ से डाली जाता है उतनी ही राशि नियोक्ता की तरफ से भी जमा करवाई जाती है।

पोस्ट ऑफिस और बैंकों में खुलता है PPF का खाता: आप चुनिंदा बैंकों और पोस्ट ऑफिस में अपना PPF खाता खुलवा सकते हैं। PPF खाते में आपको न्यूनतम 500 रुपये साल में जमा करवाने होते हैं। इस खाते में आपके द्वारा जमा की गई रकम पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत डेढ़ लाख रुपये तक के डिडक्शन यानी कटौती का लाभ मिलता है।

EPF और PPF की ब्याज दरों में अंतर: एंप्लॉई प्रोविडेंट पर वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसद का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरें वर्तमान में 6 फीसद है। अगर आप ज्यादा ब्याज पाने के साथ-साथ इनकम टैक्स का लाभ भी चाहते हैं तो वोलंटरी प्रोविडेंट फंड यानी VPF का सहारा ले सकते हैं।

क्या है वोलंटरी प्रोविडेंट फंड या VPF: आप जिस कंपनी या फर्म में नौकरी करते हैं वहां आपके EPF के लिए नियोक्ता आपकी सैलरी से एक खास रकम काटता है। अगर आप PPF की तुलना में ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आप नियोक्ता से कह कर अपने ईपीएफ खाते में ज्यादा रकम जमा करा सकते हैं। यही एक्ट्रा रकम वीपीएफ की श्रेणी में आती है। इस पर ईपीएफ के बराबर ही रिटर्न मिलता है साथ ही इनकम टैक्स में कटौती का लाभ मिलता है। इसमें आप अधिकतम सालाना डेढ़ लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.