Move to Jagran APP

Atal Pension Yojana: अन्य पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना में कवर कर्मचारी भी ले सकता है APY का लाभ

Atal Pension Yojana अटल पेंशन योजना (APY) का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत आप हर माह 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 06:19 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 06:38 PM (IST)
Atal Pension Yojana: अन्य पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना में कवर कर्मचारी भी ले सकता है APY का लाभ
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC : Jagran

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने ट्विटर पर अटल पेंशन योजना को लेकर लोगों को जागरुक किया है। पीएफआरडीए ने कहा कि 18 से 40 साल का असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी, जो किसी भी दूसरी पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना में कवर्ड हो, वह भी अटल पेंशन योजना को ज्वाइन कर सकता है। अटल पेंशन योजना सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चलाई जा रही है।

loksabha election banner

पीएफआरडीए ने ट्वीट में कहा, 'सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी जैसे- किसान, घर का कार्य करने वाले, सिक्युरिटी गार्ड्स, ऑटो ड्राइवर्स, निर्माण मजदूर आदि, जो 18 से 40 साल की आयु के हैं, अटल पेंशन योजना को ज्वाइन कर सकते हैं, चाहे वे किसी भी दूसरी पेंशन या सामाजिक सुरक्षा योजना में कवर्ड हों।'

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत आप हर माह 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक का पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि आपको रिटायरमेंट के समय कितने रुपये की पेंशन चाहिए और योजना से जुड़ने के समय आपकी उम्र क्या है। इस योजना के सब्सक्राइबर मासिक, तिमाही या छह माह में अपना प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

हर महीने इतना देना होगा योगदान

आप अगर 18 साल की उम्र में एपीवाई से जुड़ते हैं, तो 60 वर्ष की आयु में 1,000 रुपये प्रति माह पेंशन के लिए आपको हर महीने 42 रुपये का योगदान देना होगा। वहीं, 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको 60 साल पूरे होने तक हर महीने सिर्फ 210 रुपये जमा कराने होंगे। आपकी उम्र यदि 40 साल है, तो 1,000 रुपये की पेंशन के लिए आपको 291 रुपये और 5 हजार रुपये प्रति माह पेंशन के लिए 1,454 रुपये हर महीने जमा कराने होंगे। इस दौरान सब्सक्राइबर की मौत होने पर नॉमिनी को 8.5 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी।

इसके अलावा 3,000 रुपये के गारंटीड रिटर्न के लिए प्रीमियम की राशि 126 रुपये से 792 रुपये के बीच होगी। इसमें सब्सक्राइबर की मौत होने की स्थिति में उसके नॉमिनी को 5.1 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी। चार हजार रुपये प्रति माह की पेंशन की बात करें, तो इसके लिए 18 से 39 साल तक की आयु के लोगों के लिए प्रीमियम 168 रुपये से 1,054 रुपये के बीच हो सकता है। वहीं, सब्सक्राइबर की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को 6.8 लाख रुपये प्राप्त होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.