नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Deepawali 2021 पर मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट दिया है। सरकार ने नॉन गजटेड अफसरों के लिए Diwali Bonus का ऐलान किया है। इससे लाखों कर्मचारियों की सैलरी 7000 रुपए से लेकर करीब 18000 रुपए तक बढ़कर आएगी। हालांकि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट (Department of Post) के कर्मचारियों को बोनस आधा मिलेगा। आइए जानते हैं कि दिवाली पर किस कर्मचारी को 7000 रुपए बोनस मिलेगा तो किसे 18000 रुपए।

रेल कर्मचारियों को सबसे ज्‍यादा बोनस

बता दें कि सरकार ने Productivity Linked Bonus और Non Productivity Linked Bonus का ऐलान किया है। यहां सबसे पहले बात करेंगे Indian Railways के 11.56 लाख कर्मचारियों की, जिन्‍हें सबसे पहले बड़ा तोहफा मिला। सरकार ने उन्‍हें 78 दिन के बोनस का ऐलान किया है। इससे रेल कर्मचारियों को Productivity Linked Bonus के तौर पर लगभग 17,950 रुपए मिलेंगे। 78 दिन का Productivity Linked Bonus नॉन गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा। लेकिन इसमें RPF/RPSF personnel शामिल नहीं हैं।

फिर केंद्रीय कर्मचारियों का नंबर आएगा

इसके बाद आता है केंद्रीय कर्मचारियों का नंबर। सरकार ने कारोबारी साल 2020-21 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को गैर-उत्पादकता से जुड़ा या तदर्थ बोनस (Non Productivity Linked Bonus or Adhoc Bonus) देने की घोषणा की है। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के मुताबिक इसमें केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों (Armed Forces) के कर्मचारी भी शामिल होंगे। जो कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक सेवा में थे और जिन्होंने कारोबारी साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार सरकारी सेवा दी है, वे तदर्थ बोनस का फायदा पाएंगे।

इन्‍हें होगा फायदा

मिनिस्‍ट्री की मानें तो Non-Productivity Linked Bonus का पेमेंट Group C में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और Group B में सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को किया जाएगा, जो किसी भी उत्पादकता से जुड़ी बोनस योजना में शामिल नहीं हैं।

पोस्‍टल कर्मचारियों को नुकसान

Productivity Linked Bonus के नाम पर Department of posts के कर्मचारियों को नुकसान हुआ है। उन्‍हें दिवाली पर 120 दिन का बोनस देने से इनकार कर दिया गया है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इस बार डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट के योग्‍य कर्मचारियों को सिर्फ 60 दिन का बोनस दिया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट ने प्रस्‍ताव किया था कि नॉन गजटेड कर्मचारियों को 120 दिन का Bonus दिया जाए। लेकिन मिनिस्‍ट्री ने इनकार कर दिया है। इसलिए इस बार 120 दिन के बजाय 60 दिन का Productivity Linked Bonus मिलेगा।

किसे होगा फायदा

आदेश आने के बाद Department of Posts ने सूचना भेजी है कि 60 दिन के बोनस के तौर पर Gramin Dak Sevak, Casual Laborers, Group B के नॉन गजटेड अफसरों, MTS और ग्रुप सी के कर्मचारियों को 7000 रुपया मिलेगा। इससे ऊपर कोई रकम बोनस के तौर पर रकम नहीं मिलेगी।

Edited By: Ashish Deep