Move to Jagran APP

जॉब नहीं है फिर भी मिल जाएगा Credit Card, जानिए कैसे

Credit Card आज के समय में काफी लोकप्रिय है। शहरी क्षेत्रों में इसकी काफी मांग है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:48 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:39 PM (IST)
जॉब नहीं है फिर भी मिल जाएगा Credit Card, जानिए कैसे
जॉब नहीं है फिर भी मिल जाएगा Credit Card, जानिए कैसे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Credit Card आज के समय में काफी लोकप्रिय है। शहरी क्षेत्रों में इसकी काफी मांग है। इस सबके बावजूद क्रेडिट कार्ड पाना स्टूडेंट, सेल्फ एंप्लॉयड और दूसरे कई लोगों के लिए बहुत आसान नहीं होता है। ऐसे नए एंप्लाइज जिनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं होती है, उन्हें भी क्रेडिट कार्ड मिलना मुश्किल होता है। लेकिन, आप परेशान न हों, अगर आप भी इनमें से कोई एक हैं तो अपनी आवश्यकता के अनुरूप क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। जानिए कैसे-

loksabha election banner

बैंक जब कोई लोन देता है तो सबसे पहले यह देखता है कि उक्त व्यक्ति लोन का पैसा चुकाने में समर्थ रहेगा या नहीं। क्रेडिट कार्ड के साथ भी कुछ ऐसा ही है। यह जरूरी नहीं है कि ग्राहक कहीं कर्मचारी है या नहीं, बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि उसके पास आय का स्रोत हो। इसे ऐसे समझें अगर किसी व्यक्ति के पास जॉब नहीं है, लेकिन आय का कोई स्रोत है, तो वह क्रेडिट कार्ड पा सकता है।

एड-ऑन कार्ड: एड-ऑन कार्ड एक एडिशनल कार्ड होता है, जो प्राइमरी क्रेडिट कार्ड के तहत ही जारी किया जाता है। यह सामान्यतया प्राइमरी कार्डधारकों के करीबियों, 18 साल से ऊपर के बच्चों और पेरेंट्स के लिए जारी किया जाता है। अगर आप बेरोजगार हैं और आपके पास आय का कोई स्रोत नहीं है और अगर आपके परिवार में से किसी के पास प्राइमरी क्रेडिट कार्ड है, तो आप एड-ऑन क्रेडिट कार्ड का फायदा उठा सकते हैं।

एफडी पर क्रेडिट कार्ड: कई बैंक एफडी पर क्रेडिट कार्ड देते हैं। बैंक उन ग्राहकों को भी क्रेडिट कार्ड देते हैं जो एफडी खुलवाना चाहते हैं। यह सुविधा सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के नाम से जानी जाती है। जिन लोगों के पास स्थाई जॉब नहीं है, वे इस तरह से क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

स्टूडेंट्स के लिए क्रेडिट कार्ड: पढ़ाई करने वाले भी क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। इन दिनों भारत में कई बैंक कई तरह के स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड्स की पेशकश कर रहे हैं। हालांकि, इन कार्ड्स की क्रेडिट लिमिट रेगुलर क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम होती है। स्टूडेंट् क्रेडिट कार्ड के कुछ खास फायदे जिनमें कम ब्याज दर, ज्वाइनिंग और रिन्यूअल फीस में छूट आदि शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.