Move to Jagran APP

घर का डाउन पेमेंट इकट्ठा करने का यह है आसान और बढ़िया तरीका, जानिए

इस तरह कैलकूलेट करें कि कैसे लोन लेने से पहले डाउन पेमेंट को जुटाया जाए

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 06:04 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 02:37 PM (IST)
घर का डाउन पेमेंट इकट्ठा करने का यह है आसान और बढ़िया तरीका, जानिए
घर का डाउन पेमेंट इकट्ठा करने का यह है आसान और बढ़िया तरीका, जानिए

नई दिल्ली (सुरभि जैन)। नया घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेना ही काफी नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक आपके घर की कुल कीमत का 80 से 85 फीसद हिस्सा ही लोन में देते हैं। शेष 15 से 20 फीसद के लिए आपको डाउन पेमेंट इकट्ठा करना होता है। ऐसे में अक्सर लोग इस राशि को जुटाने के लिए पर्सनल लोन या फिर दोस्त और रिश्तेदारों से उधार ले लेते हैं। हम अपनी इस खबर में बताने जा रहे हैं कि डाउन पेमेंट जमा करने के लिए आपके पास क्या है बेहतर विकल्प हैं..

loksabha election banner

क्या कहते हैं एक्सपर्ट-
फाइनेंशियल प्लानर जितेंद्र सोलंकी का मानना है कि होम लोन के डाउन पेमेंट की अदायगी के लिए पर्सनल लोन का चुनाव गलत है। इस लोन की ऊंची ब्याज दरों के चलते यह फैसला ठीक नहीं है। ऐसे में उन्होंने बताया कि घर खरीदने के लिए कम से कम तीन साल पहले योजना बना लें। इस दौरान डाउन पेमेंट जमा करने के लिए शॉर्ट टर्म डेट फंड अच्छा निवेश विकल्प है।

क्या होते हैं डेट फंड-
डेट फंड का मुख्य उदेश्य निवेशकों को सुरक्षित निवेश के जरिए फायदा पहुंचाना है। इनमें इक्विटी की तुलना में उतार-चढ़ाव काफी कम होता है। इसलिए इनपर रिटर्न 7 से 8 फीसद होता है। इन्हें आदर्श फंड्स माना जाता है। आम तौर पर निवेशकों का पैसा सरकारी प्रतिभूतियों, बांड और कोरपोरेट डिबेंचर्स में निवेश किया जाता है। अलग-अलग फाइनेंशियल लक्ष्यों के मुताबिक विभिन्न डेट फंड होते हैं। इनसे मिलने वाला रिटर्न स्टेबल होता है। इसमें एक फायदा यह भी है कि निवेशक कभी भी अपने पैसों की निकासी कर सकता है और महज एक दिन के भीतर यह राशि निवेशक के बैंक एकाउंट में ट्रांस्फर कर दी जाती है।

कैसे जमा करें डाउन पेमेंट-
उदाहरण के तौर पर अगर आप 30 लाख रुपये का होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं। तो इसके लिए तीन वर्ष पहले से प्लानिंग शुरू कर दें। इसमें 30 लाख के लोन का 20 फीसद डाउन पेमेंट है। ऐसे में इस लोन का 20 फीसद छह लाख रुपये हुआ। इस तरह आपको तीन वर्ष या 36 महीनों में छह लाख रुपये जमा करने हैं। इसके लिए आप हर महीने 15000 रुपये डेट फंड में जमा कर छह लाख रुपये की डाउन पेमेंट आसानी से जमा कर सकते हैं।

कैसे करें कैल्कुलेट-

एसआईपी कैल्कूलेटर के हिसाब से महीने से 15000 रुपये का तीन साल तक का निवेश 6 लाख रुपये दे सकता है। इसपर मिलने वाला रिटर्न 7 फीसद रखने पर आपको तीन साल के बाद 6 लाख रुपये की राशि मिल जाएगी। इसके लिए आपकी जो निवेश राशि रही वो 540000 रुपये रही है। यानी कि जो आपको वेल्थ गेन हुआ है वो 62445 रुपये का हुआ है। इस तरह आप निवेश राशि, रिटर्न और निवेश अवधि के हिसाब से अनुमानित राशि जांच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.