Move to Jagran APP

FD से ज्‍यादा फायदे का सौदा है PPF में निवेश, मौजूदा समय में है ज्‍यादा आकर्षक

PPF की ब्‍याज दरें अभी आकर्षक हैं हालांकि जब बैंक रेपो रेट में कटौती को जमा दरों पर प्रभावी करेंगे तो यह और ज्‍यादा फायदे का सौदा बन जाएगा। (Pic pixabay.com)

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 08:52 AM (IST)
FD से ज्‍यादा फायदे का सौदा है PPF में निवेश, मौजूदा समय में है ज्‍यादा आकर्षक
FD से ज्‍यादा फायदे का सौदा है PPF में निवेश, मौजूदा समय में है ज्‍यादा आकर्षक

बिजनेस डेस्‍क, नई दिल्‍ली। फरवरी से लेकर अगस्‍त तक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रेपो रेट में 1.10 फीसद की कटौती कर चुका है। अब बैंकों पर न सिर्फ लोन की ब्‍याज दरें कम करने का दबाव है बल्कि डिपॉजिट रेट भी घटने शुरू हो गए हैं। बैंक और पोस्‍ट ऑफिस के पारंपरिक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट, रैकरिंग डिपॉजिट या अन्‍य बचत योजनाओं कही तुलना में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आज की तारीख में ज्‍यादा आकर्षक बन गया है। पीपीएफ नौकरीपेशा और मध्‍य वर्गीय लोगों के निवेश का पसंदीदा जरिया है। इसकी वजह भी है। इसमें निवेश कर आप इनकम टैक्‍स बचा सकते हैं, इसके ब्‍याज पर टैक्‍स नहीं लगता और मैच्‍योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न भी टैक्‍स फ्री होता है। 

loksabha election banner

PPF और FD की ब्‍याज दरें 

पीपीएफ की ब्‍याज दरें अभी आकर्षक हैं, हालांकि जब बैंक रेपो रेट में कटौती को जमा दरों पर प्रभावी करेंगे तो यह और ज्‍यादा फायदे का सौदा बन जाएगा। जुलाई से सितंबर 2019 की तिमाही के लिए PPF की ब्‍याज दरें 7.9 फीसद हैं। दूसरी तरफ, SBI, PNB, बैंक ऑफ बड़ौदा, ICICI Bank और HDFC Bank फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 7.5 फीसद तक के ब्‍याज की पेशकश कर रहे हैं। अभी इनमें और कटौती हो सकती है। आपको बता दें कि जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरों में 0.1 फीसद की कटौती की थी। 

लघु बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें

सीनियर सिटिजन सेविंग्‍स स्‍कीम और सुकन्‍या समृद्धि योजना पर मिलने वाली मौजूदा ब्‍याज दरें कमश: 8.6 फीसद और 8.4 फीसद हैं। पीपीएफ और एनएससी पर 7.9 फीसद का ब्‍याज मिल रहा है। वहीं, 1 से तीन साल के पोस्‍ट ऑफिस फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.9 फीसद और 5 साल के एफडी पर 7.7 फीसद का ब्‍याज मिल रहा है। रैकरिंग डिपॉजिट की ब्‍याज दरें फिलहाल 7.2 फीसद हैं। 113 महीने वाले किसान विकास पत्र पर 7.6 फीसद का ब्‍याज मिल रहा है। 

बैंकों के एफडी की तुलना में आकर्षक हैं PPF

अगर आप बैंकों के एफडी से PPF की तुलना करते हैं तो PPF फायदे का सौदा साबित होगा। यह न सिर्फ बैंकों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट कह तुलना में ज्‍यादा ब्‍याज अर्जित करेगा बल्कि आयकर बचाने में भी मददगार साबित होगा। PPF में निवेश कर आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर कटौती का लाभ उठा सकते हैं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.