नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट निवेश का एक सुरक्षित जरिया है। वैसे निवेशक जो म्‍युचुअल फंडों में निवेश से जुड़ा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं, उनके लिए यह विकल्‍प सबसे बढि़या है। खास तौर से बुजुर्गों के लिए जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के ब्‍याज से निश्चित आय की उम्‍मीद रखते हैं। घटती ब्‍याज दरों के इस दौर में अब भी कुछ बैंक ऐसे हैं जो अधिक जमा दरों की पेशकश कर रहे हैं। सीनियर सिटिजन को भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI), ICICI Bank, HDFC Bank और Axis Bank आम नागरिक की तुलना में 0.5 फीसद अधिक ब्‍याज की पेशकश कर रहे हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद से सभी बैंक जमा दरों में लगातार कटौती कर रहे हैं। इससे फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में निवेश करने वाले निवेशकों की कमाई घट सकती है। आपको बता दें कि सीनियर सिटिजन फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से निवेशक मैच्‍योरिटी से पहले भी निकासी कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से बैंक अभी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटिजन को बेहतर ब्‍याज की पेशकश कर रहे हैं। 

IDFC First Bank

IDFC First Bank अभी 1 साल से 10 साल तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सीनियर सिटिजन को 4.5 फीसद से 8.50 फीसद की जमा दर की पेशकश कर रहा है। यह दरें 21 अगस्‍त से लागू है। एक से दो साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर बैंक 8.50 फीसद ब्‍याज दे रहा है।  

DCB Bank

डीसीबी बैंक फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर बचत खाते की तुलना में ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है। वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए यह बैंक 5.90 फीसद से 8.50 फीसद तक की जमा दरों की पेशकश कर रहा है। 3 साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर डीसीबी बैंक सबसे अधिक, 8.50 फीसद का ब्‍याज दे रहा है। 

AU Small Finance Bank

बड़े बैंकों की तुलना में स्‍मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अपेक्षाकृत अधिक ब्‍याज देते हैं। एयू स्‍मॉल फाइनेंस सीनियर सिटिजन के लिए 15 महीना एक दिन से लेकर डेढ़ साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर सबसे अधिक 8.60 फीसद ब्‍याज की पेशकश कर रहा है। दो साल एक दिन से लेकर तीन साल तक के लिए एयू स्‍मॉल फाइनेंस बैंक 8.50 फीसद ब्‍याज की पेशकश कर रहा है। 

Posted By: Manish Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप